Ayushman Card: अब काम की खबर; अब मोबाइल से घर बैठे बनाएं अपना आयुष्मान कार्ड, करना होगा यह काम

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए बिहार के विभिन्न जिलों में विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें ग्राम पंचायतों और नगर निकायों के वार्डों में शिविर लगाए जा रहे हैं। जिन लाभार्थियों को शिविरों या पीडीएस दुकानों पर जाने में असुविधा होती है, उनके लिए आयुष्मान एप एक बेहतरीन विकल्प है। यह एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके घर पर ही आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है। प्रशासन ने सभी छूटे हुए पात्र लाभार्थियों से अपील की है कि वे अपने कार्ड जल्द से जल्द बनवाएं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना को बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्राथमिकता दी जा रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आयुष्मान एप का उपयोग कर सकते हैं, जिससे घर बैठे ही कार्ड बनाना संभव है।

PM Kisan Beneficiary List: अब 2000 रुपए की नई क़िस्त जारी, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

Ayushman Card:

आयुष्मान एप की सुविधा से लाभार्थियों को शिविर या पीडीएस दुकानों पर जाने की आवश्यकता नहीं है, यह उनके लिए एक बेहतर विकल्प है। पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने संबंधित अधिकारियों को इसके प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थियों के लिए आयुष्मान कार्ड जारी किए जा रहे हैं।

लगभग 700 स्थलों पर शिविर आयोजित किए जा रहे हैं और पंचायतों एवं नगर निकायों के वार्डों में विशेष अभियान चल रहा है। एक दिन में लगभग 16104 आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कार्ड निर्माण की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

Pan aadhaar link: पैन से आधार लिंक हुआ या नहीं? कैसे करें पता, स्टेप-बाय-स्टेप पूरा तरीका जानें

शिविरों की नियमित निगरानी करेंगे डीडीसी 

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने उप विकास आयुक्त को शिविरों के समुचित आयोजन के लिए नियमित निगरानी सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि इस विशेष अभियान के तहत सभी पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने पर जोर दिया जाएगा। विभिन्न विभागों के अधिकारी, जैसे जीविका, आईसीडीएस, स्वास्थ्य, आपूर्ति, ग्रामीण विकास, और पंचायती राज, को आपस में तालमेल बिठाकर अभियान को सफल बनाना होगा।

शिविरों में अधिक से अधिक पात्र लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए उन्हें प्रेरित किया जाना चाहिए। जिला स्तर के सभी अधिकारी एकजुट होकर इस अभियान का प्रभावी संचालन करेंगे। शिविरों में छूटे हुए लाभार्थियों को जोड़ने के लिए सभी को सतर्क रहना होगा।

PMKisan Beneficiary List: अब सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे 2000 रूपए, पीएम किसान योजना की नई लिस्ट जारी

ऐसे बनाएं एप पर आयुष्मान कार्ड

अपने मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से आयुष्मान एप डाउनलोड करें। इसके बाद, लाभार्थी या संचालक के रूप में चयन करें और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। ओटीपी और कैप्चा डालने के बाद लॉग इन करें और पीएमजेएआई योजना का चयन करें। अब, अपना राज्य, उपयोजना और आधार नंबर दर्ज करके लाभार्थी की खोज करें।

खोजे गए नामों में से जिनका कार्ड बनाना है, उनका ई-केवाईसी करें। ई-केवाईसी मंजूर होने पर कार्ड डाउनलोड करें और इस प्रकार घर बैठे ही आपका कार्ड बन जाएगा।

PMKisan Beneficiary List: अब सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे 2000 रूपए, पीएम किसान योजना की नई लिस्ट जारी

हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी योजना

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “sarkariyojana101 .com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram