PM Kisan Samman Nidhi: 18वीं किस्त कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना भारत सरकार द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसके तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की सहायता दी जाती है, जो तीन किस्तों में 2,000 रुपये की राशि के रूप में मिलती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप 18वीं किस्त के लिए अपना स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं।

PMKisan Beneficiary List: अब सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे 2000 रूपए, पीएम किसान योजना की नई लिस्ट जारी

योजना की पात्रता और लाभ

PM-Kisan योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलता है जो योजना के लिए पात्र होते हैं। यदि आप भी इस योजना से जुड़े हुए हैं, तो 18वीं किस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको पात्रता की पुष्टि करनी होगी। यह योजना किसानों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे उन्हें खेती के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता मिलती है।

Ladli Behna Yojana News: लाड़ली बहनो के लिए आई बड़ी खुशखबरी, रक्षाबंधन पर मिलेंगे 1500 रुपए, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

घर बैठे स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको अगली किस्त का लाभ मिलेगा या नहीं, तो इसके लिए आप घर बैठे ही अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करना होगा:

  1. स्टेप 1: वेबसाइट पर जाएं
  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  1. स्टेप 2: ‘Know Your Status’ पर क्लिक करें
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, ‘Know Your Status’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  1. स्टेप 3: रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा दर्ज करें
  • इसके बाद, आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा और कैप्चा कोड भरना होगा।
  • इसके बाद ‘गेट डिटेल’ पर क्लिक करें।
  1. स्टेप 4: स्टेटस चेक करें
  • जैसे ही आप ‘गेट डिटेल’ पर क्लिक करेंगे, आपके सामने आपका स्टेटस स्क्रीन पर नजर आ जाएगा। यहां आप देख सकते हैं कि आपको अगली किस्त मिलेगी या नहीं।

Aadhar Bank Link Status Check: आधार कार्ड लिंक करने के बाद मिलेगा योजनाओं का पैसा

18वीं किस्त कब जारी हो सकती है?

अब तक PM-Kisan योजना के तहत कुल 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। अगली बारी 18वीं किस्त की है, जो चार महीने के अंतराल पर आती है। पिछली किस्त जून में जारी की गई थी, इसलिए अनुमान लगाया जा रहा है कि 18वीं किस्त अक्तूबर में जारी हो सकती है। हालांकि, इस बारे में आधिकारिक सूचना का इंतजार है।

Ladli Behna Awas Yojana List: अब सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रुपए, लाड़ली बहना आवास योजना की New List जारी

निष्कर्ष

PM-Kisan योजना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है, जिससे उन्हें खेती में मदद मिलती है। यदि आप इस योजना के लाभार्थी हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक करें ताकि आपको अगली किस्त का लाभ मिल सके। इस लेख में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram