Birth Certificate: 2 सेकंड में बनवाएं ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र

क्या आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के बारे में सोच रहे हैं यदि हां, तो फिर आपके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है अभी आप अपना ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं. वह भी बिना किसी चार्ज के बिलकुल फ्री. आपको बता दें ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुका है. अगर आप ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद बहुत ही आसानी से Birth Certificate बना सकते हैं. 

आज के इस लेख में हम आप सभी को ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बारे में बताने वाले हैं. यदि आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है और आप जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो फिर इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें. इसमें हम आप सभी को ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया से लेकर इसमें लगने वाले जरूरी दस्तावेज तथा पैसों के बारे में बताने वाले हैं. 

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र: 

अगर आप काफी लंबे समय से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो फिर यह आपके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर साबित हो सकता है. अभी सरकार ने ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया जो है वह चालू कर दिया है. अगर आप इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ते हैं तो मेरा यह दावा है कि आप आसानी से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं. 

जन्म प्रमाण पत्र जो है वह अन्य दस्तावेजों की तरह हमारे लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है इसीलिए यदि आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो आप इस सुनहरे अवसर पर अपना जन्म प्रमाण पत्र अवश्य बनाए। अभी आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं और वह भी बिल्कुल फ्री में इसीलिए आप जल्द से जल्द अपना जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाएं। 

जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता:

जन्म प्रमाण पत्र काफी काम का दस्तावेज है इस दस्तावेज की मदद से आप बहुत सारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. जन्म प्रमाण पत्र का अक्सर जरूरत पड़ता है. इसलिए आप अपना जन्म प्रमाण पत्र पहले से ही बना कर रखें, अगर कभी अचानक आपको कहीं से जॉब ऑफर आ जाए और आपके पास इस तरह के दस्तावेज ना हो तो फिर आप उस जॉब से हाथ धो सकते हैं. 

अगर आपको कहीं अच्छे यूनिवर्सिटी जैसे कि हावर्ड से ऑफर आता है और आपके पास जन्म प्रमाण पत्र ना हो तो फिर हो सकता है कि आपका एडमिशन जो है वह रिजेक्ट हो जाए इसलिए अपने मुतालिक सारे दस्तावेजों का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. जन्म प्रमाण पत्र बनाने का यह बहुत ही सुनहरा मौका है. इस मौके पर आप बिना किसी समय का जाया करते हुए अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं. 

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने में लागत: 

केंद्र सरकार ने ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दिया है अगर आप अपना जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए आपको किसी तरह का कोई पैसा नहीं लगेगा बिल्कुल फ्री और बहुत ही आसानी के साथ अपना जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बना सकते हैं. 

जितने भी लोग काफी समय से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बारे में सोच रहे थे उन सबके लिए यह बहुत ही सही समय है. अगर आप अपना जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर आवेदन करने का फॉर्म भरना होगा और आवेदन करना होगा। 

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने में समय: 

पहले जब लोग जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए ब्लॉक जाया करते थे तब लोगों को जन्म प्रमाण पत्र बनाने में कम से कम एक सप्ताह का भागदौड़ करना पड़ता था तब जाकर लोगों का जन्म प्रमाण पत्र बना करता था. लोग ब्लॉक ना जाकर किसी प्रज्ञा केंद्र से जन्म प्रमाण पत्र बनवाया करते थे तो उस समय लोगों का जन्म प्रमाण पत्र बनने में 1 महीने से अधिक समय लगता था.

पहले लोगों को जन्म प्रमाण पत्र बनाने में बहुत सारे परेशानियों का सामना करना पड़ता था और उसके बावजूद भी कभी-कभी किन्ही का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनता था. 

लेकिन अगर आप अभी ऑनलाइन वाला जन्म प्रमाण पत्र बनाते हैं तो आपका जन्म प्रमाण पत्र बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। यदि बात करें जन्म प्रमाण पत्र बनाने में लगने वाले समय की तो जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने में आपका समय कम से कम 15 से 20 मिनट तक लग सकता है

जन्म प्रमाण पत्र के प्रकार:

जन्म प्रमाण पत्र जो होता है वह एक ही तरह का होता है लेकिन अलग-अलग जगह पर बनने की वजह से लोग जो है इसे तीन प्रकार के बताया करते हैं. पहला जन्म प्रमाण पत्र जो है वह ब्लॉक में बनाया जाता है और जो दूसरा जन्म प्रमाण पत्र है वह लोगों के पैदा होने के समय अस्पताल में बनाया जाता है. और जो तीसरा जन्म प्रमाण पत्र होता है वह नगर निगम में बनाया जाता है लेकिन सभी जन्म प्रमाण पत्र का जो मान्यता होता है वह सामान्य होता है 

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में लगने वाली जरूरी दस्तावेज:

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में लगने वाली डॉक्यूमेंट की सूची नीचेदी गयी है जिसके माध्यम से आप आसानी से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

  1. आधार कार्ड 
  2. बच्चा का है तो माता पिता के साथ फोटो 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. मोबाइल नंबर 
  5. माता-पिता का आधार कार्ड 
  6. ईमेल आईडी 
  7. सिग्नेचर 

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया: 

अगर आप भी अपना जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए बहुत ही सही है अभी आप बहुत ही आसानी से अपना जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बना सकते हैं. सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया नीचे दिया गया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं. 

१.ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी अधिकारी पर जाना होगा। crsorgi.gov.in इसका अधिकारिक वेबसाइट है . 

२. आपको जन्म प्रमाण पत्र आवेदन का विकल्प दिखाई देगा, उस विकल्प पर क्लिक करना होगा. 

३. अगले पेज पर आपके सामने जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा, अब आप इसमें पूछे गए सभी जानकारी को सही-सही भरें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. 

४. अब आप जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर दें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. इस प्रकार आप अपना जन्म प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया पूरा कर लेंगे. 

निष्कर्ष: 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को जन्म प्रमाण पत्र बनाने की आवेदन प्रक्रिया और उसमें लगने वाले जरूरी दस्तावेज के बारे में बताया है. अगर आप अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो फिर आप हमारे ऊपर बताए गए प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

उम्मीद करता हूं आप सब को हमारा यह लेख पसंद आया होगा, अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करें, धन्यवाद।

Leave a Comment