Business Ideas: 50 हजार की पूंजी से करें लाखों का बिजनेस 

आप सभी पाठकों का हमारे आज के इस अनुच्छेद में स्वागत है। आज हम अपने उन सभी पाठकों के लिए छोटे बजट में लाखों का बिज़नेस करने के कुछ नए आइडियाज लेकर आए है। आप शुरुआत में बस 50000 तक लगा कर लाखों का कारोबार खड़ा कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते है, आज का अनुच्छेद और आप से शेयर करते है, कम बजट में बड़ा कारोबार खड़ा करने के आईडिया। 

इसके साथ साथ हम आपको आज दो छोटे-छोटे कारोबार को मिलाकर एक यूनिक करोबार के बारे में भी बताने वाले हैं। इसलिए हमारे पूरे आर्टिकल को बहुत ही ध्यान से पढ़िए ताकि हमारे द्वारा बताए गए इस यूनिक कारोबार को आप अच्छी तरह से समझ सके तथा इससे लाभ उठा सकें।

सोच समझ कर करें सही बिजनेस का चुनाव:

हमारे देश में अलग-अलग तरह के लोग होते हैं। कई लोगों को नौकरियां करना पसंद होता है। लेकिन कई लोग चाहते हैं, कि वह अपना बिजनेस शुरू कर के खुद उस बिजनेस के मालिक बने। जो लोग अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, उन सब के सामने सबसे बड़ी चुनौती होती है।

सही बिजनेस का चुनाव करना। क्योंकि वह सभी लोग चाहते हैं कि हम लोग कम पूंजी लगाकर ही काफी बड़ा बिजनेस खड़ा करें। ऐसे ही कुछ और छोटे पूंजी वाले बिज़नेस के बारे में यहां से जानें – कैसे शुरू करें गांव में व्यापार, जानिये हमारे साथ

कौन सा व्यापार आपके लिए सही रहेगा?

अगर आप भी इसी तरह असमंजस में है, कि कौन सा बिजनेस आपके लिए सही रहेगा तो हम आपकी मदद करते हैं। हमें यकीन है, कि हमारे द्वारा दिए गए यूनीक बिजनेस आईडियाज आपकी काफी मदद करेंगे। 

जब कभी भी आप बिजनेस करने के बारे में सोचें तो हमेशा कोई इस तरह का बिज़नेस का चुनाव करें जो पूरे साल चले। अगर आप सीजनल बिज़नस चुनते है, तो आपको बस इसके सीजन में ही मुनाफा होता है। इसलिए हमेशा ऐसा बिजनेस चुनना चाहिए जिसमें पूरे साल आपकी आपकी कमाई हो।

अब महिलाएं भी अपना कारोबार चलाने में पीछे नहीं:

जैसा कि आप देख रहे है, कि महिलाएं हमारे देश में किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। अगर बात करें नौकरी करने की तो वहां भी महिलाएं बहुत ही तेज़ी से आगे बढ़ रही हैं। साथ-साथ बात करे अगर बिजनेस करने की तो वहां भी वे पीछे नहीं हैं।

तो हमारे द्वारा दी जाने वाली बिजनेस आइडियाज से देश की औरतें भी अपने मनपसंद बिजनेस की शुरुआत कर सकती हैं।ऐसे ही बेहतरीन छोटे पूंजी वाले इस बिज़नेस से जुड़ने की जानकारी यहां से प्राप्त करें – डाक मित्र बनकर कमाएं हजारों रुपये, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

रद्दी का व्यापार जिसमे पूंजी शून्य और मुनाफा कहीं ज्यादा:

रद्दी के बारे में तो आप सभी जानते हैं। हर साल हमारे घर से ना जाने कितना रद्दी निकलता है और हम उसे कुछ पैसों में ही रद्दी वाले को बेच देते है। लेकिन क्या आप जानते है, की रद्दी वाला हर घर से मिले इस थोड़ी-थोड़ी रद्दी से न जाने कितनी कमाई कर लेता है।

क्योंकि देखने में भले ही यह कारोबार बहुत ही छोटा लगता है लेकिन इसमे भी मुनाफा कम नहीं है।सोचिए हर साल ना जाने कितने न्यूज़ पेपर आप रद्दी वाले को बेचते है और रद्दी में पेपर हीं नहीं, बच्चों के पुराने कॉपी, किताबें, मैगजीन, पुराने कागज़ात सब कुछ आते हैं।

व्यापार शुरू करने के लिए अगर पूंजी की आवश्यकता पड़ती है तो यहां से जानें लोन सम्बंधित सारी जानकारियां –पर्सनल लोन लेने से कब हो सकता है भारी नुकसान, यहां देखें

कॉपी और किताबों का व्यापार: 

यदि आप रोजमर्रा के जीवन में देखें तो एक आम आदमी के लिए सबसे ज्यादा महंगा यदि कुछ है। तो वह है अपने बच्चे को पढ़ाना लिखना क्योंकि पढ़ाई लिखाई से जुड़ी सभी चीजें इतनी ज्यादा महंगी होती जा रही हैं कि इसमें मानो मध्यम वर्ग परिवार की आधी से ज्यादा आय खर्च हो जाती है। पहले के समय में पढ़ाई का प्रारूप कुछ और ही था लेकिन अब यह पूरी तरह से बदल गया है।

आजकल सभी विद्यालयों में एक बच्चे 10 से 20 कॉपी और किताबों की जरुरत पड़ती है। यदि आप कम पूंजी में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते है, तो आप कॉपी और किताबों का व्यापार कर सकते है। यह एक ऐसा व्यापार है जो पूरे साल चलता है। 

रद्दी और नोटबुक दोनों को मिलाकर बनाएं एक यूनिक बिजनेस: 

रद्दी और कॉपी किताबें बेचने दोनों में कितना मुनाफा होता है, यह तो आप जान गए। हमने आपको रद्दी और कॉपी-किताबों की अलग-अलग व्यापार से जुड़ी हुई पूरी जानकारी दे दी। लेकिन क्या आप जानते है इन दोनों को मिलाकर भी एक व्यापार किया जा सकता है जो आइडिया आजकल काफी यूनिक है।

चलिए जानते है कि किस प्रकार रद्दी और कॉपी का बिजनेस एक साथ कर सकते है और कई गुना मुनाफा कमा सकते हैं।अब हम आपको इस बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे है। इसे आपको बहुत ही ध्यान से समझना होगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको नोटबुक मेकिंग मशीन खरीद लेनी होगी।

इसके साथ रेस्पॉन्सिव वेबसाइट भी बनानी होगी। यदि आप बाजार में नोटबुक मेकिंग मशीन खरीदने जाएंगे तो इसका मूल्य 6000 रुपय से शुरू होगा। आप जितनी अच्छी क्वालिटी की नोटबुक मेकिंग मशीन खरीदेंगे आपको उतने ही ज्यादा पैसे देने होंगे। मान लीजिए कि आप बहुत अच्छी क्वालिटी की नोटबुक मेकिंग मशीन खरीदते है, तो आपको ज्यादा से ज्यादा ₹15000 लगेंगे।

इसके बाद साइट डिवेलप करने के लिए भी आपको ₹15000 लगेंगे तो इस तरह से 50000 में 30000 खर्च हो गए लेकिन अब भी ₹20000 बच गए। 

सभी सोशल मीडिया में एडवर्टाइजमेंट:

इस यूनिक आईडिया के लिए बस इतना ही काम करना काफी नहीं होगा। सबसे पहले तो आपको अखबार में इसके लिए विज्ञापन देना होगा।इसके साथ-साथ फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टि्वटर इन सभी जगहों पर आपको एडवर्टाइजमेंट देना होगा, क्योंकि आजकल सभी लोग पेपर पढ़े या ना पढ़े।

लेकिन सोशल मीडिया और बाकी सब साइट्स पर जरूर जाते हैं। इन सभी साइट के साथ-साथ आपको गूगल पर भी अपना विज्ञापन चलाना होगा। बाजार में जो लोग रद्दी ले रहे हैं, पहले पता करना होगा कि वह कितने दाम में उस रद्दी को ले रहे हैं।

आपको उस कीमत से ₹1 ज्यादा देना होगा ताकि सभी लोग एक रुपए के लिए ही अपने घर की रद्दी बेचने के लिए आपसे कांटेक्ट करें।

आपसे कांटेक्ट करने के बाद ही आपको बताएंगे कि उन्हें कितना रद्दी बेचना है।इसके बाद आप उनसे सभी रद्दी कॉपी किताब न्यूज़पेपर इत्यादि लेंगे लेकिन बदले में उन्हें पैसे नहीं देंगे। जी हां यही तो ट्विस्ट है।

इस कारोबार की आप जहां से रद्दी कलेक्ट करेंगे वहां आप पैसे नहीं देंगे बल्कि इसके बदले में आप नोटबुक देंगे, क्योंकि पुरानी कॉपी किताबें अक्सर छात्र ही देते है। अगर आप उस रद्दी के बदले नोटबुक दे रहे है, तो वह नोटबुक फिर से उस घर में रहने वाले छात्र के काम आ जाएगी।

लोगों को इससे कोई भी दिक्कत नहीं होगी सभी लोग खुशी-खुशी दिए गए रद्दी के बदले नोट बुक ले लेंगे।इस तरह से किसी डीलर या रिटेलर की मदद के बिना आप सीधा प्रॉफिट कमा सकेंगे। आजकल यह बिजनेस काफी सक्सेसफुल हो रहा है।

दुनिया में कई लोग इस बिजनेस को करके काफी प्रॉफिट कमा रहे हैं तो आप भी हमारे इस यूनीक बिजनेस आइडिया को अपनाएं और इससे काफी प्रॉफिट कमाए।

निष्कर्ष

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप किस तरह से दो छोटे-छोटे कारोबार, जिसमें आपको ज्यादा पूंजी भी नहीं लगानी पड़ेगी, को मिलाकर एक यूनिक और सक्सेसफुल बिजनेस कर सकते है।

इसमें आपको ज्यादा लोगों की मदद भी नहीं चाहिए होगी। ना कोई डीलर ना कोई रिटेलर किसी की चिंता नहीं। कम लोगों में ही यह काफी प्रॉफिट देने वाला बिजनेस है। जिसे कई लोग करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं।उम्मीद करते है, कि हमारा आज का यह अनुच्छेद आपके लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा। मिलते है आपसे अपने अगले अनुच्छेद में तब तक के लिए नमस्कार!

Leave a Comment