Business Ideas: जिससे आप लाखों रुपया महीना आसानी से कमा सकते हैं

नमस्कार दोस्तों, क्या आप उम्र के उस पड़ाव में है जहां अपने पैरों पर खड़ा होना चाह रहे हैं और बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप सही सोच रहे हैं। आज हम आपके लिए लाए हैं बेहतरीन स्मॉल बिजनेस आईडियाज. जिसे करके आप लाखों रुपया महीना आसानी से कमा सकते हैं। किसी काम को करने के लिए सबसे पहले सच्ची लगन, निष्ठा, आत्मविश्वास एवं समर्पण की आवश्यकता होती हैं। साथ ही जरूरत होती है कुछ नए आइडिया की l

तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वह स्मॉल बिजनेसेस जिससे आप लाखों रुपया महीना आसानी से कमा सकते हैं l तो आप हमारे साथ हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहे, हम बहुत सारी आइडिया आज आपके साथ साझा करने वाले हैं l

  • नॉन वोवेन बैग का बिजनेस
  • अगरबत्ती का बिजनेस
  • आचार का बिजनेस
  • ऑनलाइन बिजनेस
  • मसाले का बिजनेस
  • ग्रीन चारा का बिजनेस
  • सोया पनीर का बिजनेस

अवश्य पढ़ें:

नॉन वोवेन बैग का बिजनेस

भारत में एक जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक का उत्पादन एवं वितरण पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। सिंगल यूज प्लास्टिक के बैग बैन हो जाने से दुकानदारों को माल बेचने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। 

सिंगल यूज प्लास्टिक के बैग के विकल्प के तौर पर नॉन वोवेन बैग ने अपना स्थान पूरी तरह से जमा लिया है। इस तरह सफल व्यवसाय के रूप में यह एक अच्छी कमाई करने का जरिया बन गया है। कम पैसा लगाकर भी इसमें काफी मुनाफा कमाया जा सकता है। महज ₹20000 लगाकर इस व्यवसाय से हजार से 15 सो रुपए की प्रतिदिन की कमाई की जा सकती है। 

Business Ideas's 2022

अपने यहां के होलसेलर से माल खरीद कर छोटे-छोटे दुकानों तक 15 से ₹20 के मार्जिन पर 1 से 2 क्विंटल माल आराम से बेचा जा सकता है। 10 से 15 लाख की पूंजी से नॉन वोवेन बैग बनाने के उद्योग भी लगाए जा सकते हैं। यह काफी मुनाफा वाला व्यवसाय है।

अगरबत्ती का बिजनस

हमारे दिनचर्या में पूजा पाठ का एक विशेष महत्व है । मकान हो या दुकान मंदिर हो या मस्जिद बगैर अगरबत्ती के सुगंध के दिन का शुभारंभ भी नहीं होता। इन्हीं कारणों से अगरबत्ती का व्यवसाय काफी विस्तृत एवं मुनाफे वाला हो जाता है। 

अगरबत्ती का व्यवसाय कई तरीके से किया जा सकता है। कम लागत से छोटी मशीन लगाकर धुपकाठी का उत्पादन किया जा सकता है। तैयार धूपबत्ती को खरीदकर उसे सुगंधित कर रीपैकिंग कर उसे मार्केट में बिक्री के लिए भेजा जा सकता है। धूपबत्ती की दुकान लगाई जा सकती है।

छोटी लागत से शुरुआत कर इस व्यवसाय में कम से कम 20 से 30% का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। यह ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में किया जा सकता है। तैयार धूपबत्ती कि रो मटेरियल के लिए बिहार के गया एवं बैंगलोर से माल खरीदा जा सकता है। उत्तर प्रदेश के कानपुर से सुगंधित इत्र खरीद सकते हैं।

अचार बनाने का बिजनेस

कम लागत से अचार बनाने का व्यवसाय प्रारंभ कर अच्छा मुनाफा किया जा सकता है। अचार के व्यवसाय में कम से कम 50% तक का मुनाफा किया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को एकत्रित कर सीजन में मिलने वाले कई तरह के चीजों का अचार बनाया जा सकता है। 

अचार को एक केजी 2 केजी में 5 केजी के पैकिंग में पैक कर मार्केट में बेचा जा सकता है अचार की मांग काफी ज्यादा होने के कारण हमेशा इसका बाजार बना रहता है मल्टीनेशनल कंपनियों के आचार मार्केट में रहने के बावजूद ग्रामीण क्षेत्र में बने अचार की मांग हमेशा बनी रहती है।

ऑनलाइन बिजनेस

कम पूंजी और अच्छी कमाई के कारण युवाओं में ऑनलाइन बिजनेस का क्रेज बढ़ता जा रहा है। इस व्यवसाय को करने के लिए किसी दुकान या कार्यालय की आवश्यकता नहीं होती है। एक मोबाइल लैपटॉप और थोड़ी बहुत तकनीकी ज्ञान के सहारे ऑनलाइन बिजनेस को अपनाकर अच्छी कमाई की जा सकती है। 

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आसपास की चीजें एवं अपने आसपास में पाए जाने वाले विशेष वस्तुओं को बेचकर अच्छी कमाई की जा सकती है। अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसे दर्जनों ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आपके आसपास तैयार होने वाले फर्नीचर, जूते, आर्ट एंड क्राफ्ट के सामान,आपके क्षेत्र के विशेष पहचान वाले सामान, पारंपरिक सामानों को बेचकर अच्छी खासी कमाई की जा सकते हैं।

इसके अलावा पेड राइटिंग कर, ऑनलाइन ब्लॉगिंग कर, यूट्यूब चैनल बनाकर, कंटेंट राइटिंग कर, ऑनलाइन कोचिंग देकर अच्छी कमाई की जा सकती है।

मसाले का बिजनेस

भारत में मसाले का कारोबार कम पूंजी और अधिक मुनाफा वाला कारोबार माना जाता है। हल्दी, धनिया, जीरा, गोलकी, गरम मसाला, लाल मिर्च, मेथी पत्ता, रेडीमेड तैयार मसालों का मांग सदैव बना रहता है। साबुत मसालों का पाउडर बनाकर और उसे मार्केट में पैकिंग कर बेचने से काफी मुनाफा होता है। अधिक मांग होने के कारण इसका बाजार भी काफी विस्तृत है।

मसाले का कारोबार करने के लिए ऋण भी काफी आसानी से उपलब्ध हो जाता है। अगर आप कम पैसे मे अच्छा बिजनेस करना चाह रहे हैं तो मसालों का बिजनेस जरूर करें। इस व्यापार में सफलता की गारंटी ज्यादा होती है।

ग्रीन चारा का बिजनेस

यह व्यापार काफी कम लागत से शुरू होकर अच्छी आमदनी देने वाली है। अगर आप गांव के आसपास में रहते हैं, ग्रामीण क्षेत्रों से ग्रीन चारा खरीद कर इस मशीन के द्वारा छोटे-छोटे टुकड़े कर ले। छोटी गाड़ी किराए पर लेकर उसमें ग्रीन चारा लादकर शहर के खटाल तक पहुंचाने का कार्य करें। आप देखेंगे कि ग्रीन चारा हाथों हाथ बिक गया। शहर में ग्रीन चारे की किल्लत होने के कारण इसका मांग हमेशा बना रहता है। और यह मुनाफा का सौदा होता है।

सोया पनीर का बिजनेस

सोया पनीर का बिजनेस मैं सोयाबीन के दूध से पनीर बनाया जाता है। यह पनीर काफी सस्ता एवं प्रोटीन से भरा होता है। सोया पनीर की कीमत साधारण पनीर से काफी कम होती है। इसका उपयोग छोटे-बड़े रेस्टोरेंट, ढाबा, शादी विवाह एवं पार्टियों में किया जाता है। इस व्यवसाय को करके प्रतिदिन 1000 से ₹5000 की कमाई की जा सकती है। जैसे-जैसे मांग बढ़ता जाएगा कमाई और बढ़ती जाएगी।

निष्कर्ष 

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल  ‘’करना है बिजनेस तो तुरंत शुरू करें यह व्यवसाय’’ पसंद आया होगा l हमने आपको यहां पर मुनाफे वाले व्यवसाय के बारे में जानकारी दी है जिससे आपको लाभ होगा l हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद l

Leave a Comment