Cement Ka Rate: रेट में जानें आई कितनी गिरावट?

आज के इस आर्टिकल में सभी लोग सरिया सीमेंट के नए मूल्यों पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं. सरिया सीमेंट के अभी वर्तमान में क्या मूल्य चल रहे है? इस पर भी विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं. हम आपको इस बात से भी पूरी तरह स्पष्टीकरण कर देंगे कि सरिया और सीमेंट के रेट में कितनी गिरावट आई है ?

उसके साथ कितने रुपए तक की गिरावट आई है? इस पर भी विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे.यह समयावधि उन सभी लोगों के लिए फायदेमंद सिद्ध होने वाली है जो अपना घर बनाना चाहते हैं.

अनुकूल समय अवधि होती है सर्वोत्तम:

किसी भी कार्य को पूर्ण करने के लिए एक अनुकूल समयावधि का होना बेहद ही जरूरी है, यदि किसी भी कार्य को उसके अनुकूल समय या परिस्थिति में की जाए तो इसका परिणाम बड़ा ही सकारात्मक होता है.

उसी प्रकार से घर बनाने का भी एक उचित और सकारात्मक समय होता है. जब कंस्ट्रक्शन मटेरियल के मूल्य में थोड़ी सी नर्माहट देखने को मिलती है, तो ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती है.

आपको मैं इस बात से अवगत करवा दूं की वर्तमान समय गृह निर्माण कार्य के लिए सर्वोत्तम सिद्ध हो रहे हैं. ऐसे में यदि आप अपने गृह निर्माण कार्य को प्रारंभ करते हैं तो इसके बहुत ज्यादा सकारात्मक प्रभाव प्राप्त होते हैं.

आ चुकी है समयावधि:

हम जिस अनुकूल परिस्थिति की बातें कर रहे हैं वह परिस्थिति अब आ चुकी है. सीमेंट सरिया के मूल्यों में अभी थोड़ी सी नर्माहट देखने को मिल रही है, वही इनके मूल्यों में अच्छी खासी गिरावट देखने को मिल रही है. 

आपको बता दें कि अभी के समय में सरिया सीमेंट के मूल्य बहुत ही ज्यादा सस्ते नहीं किंतु पॉकेट फ्रेंडली हो चुके हैं, जिसका इंतजार बेसब्री से बहुत सारे लोगों के द्वारा किया जा रहा था.

न्यूज़ में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों की अपडेट हर दिन प्रदान की जाती है कि आज इनके मूल्यों में कितने रुपए होगी? या फिर गिरावट देखने को मिली है. जिसके द्वारा आप आसानी से इसके करंट रेट को पता कर सकते है, और घर निर्माण की प्रक्रिया को चालू कर सकते हैं. 

लोगों का है सपना होता घर अपना:

रेबार सीमेंट के कीमतों में अच्छी खासी कमी हुई है. यदि आपका भी स्वयं का घर बनाने का सपना है तो आपके लिए यह एक शानदार मौका है क्योंकि नए मूल्यों की नई रेट लिस्ट को जारी किया जा चुका है.

सामान्य रूप से प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है कि वह अपने जीवन में अपने सपनों से सुंदर घर बनाएं और लोगों के द्वारा इस छोटे से सपनों को पूर्ण करने के लिए उनके जीवन भर की पूंजी इस कार्य में झोंक दी जाती है. 

वैसे तो इस महंगाई भरे दौर में घर बनाना कोई आम बात नहीं है. घर बनाने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को सभी आवश्यक निर्माण सामग्रियों को एकत्रित करना होता है और निर्माण कार्य को शुरू करने के पश्चात यदि कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में उतार-चढ़ाव होता है तो इसका सीधा प्रभाव इन्हीं लोगों को पड़ता है.

वहीँ इसके साथ-साथ आज सस्ता हुआ LPG सिलेंडर, देखें नयी क़ीमत। जो हर किसी के लिए जरुरी खबर है.

यह चुनौती सबके लिए कठिन नहीं होती है:

अब जाहिर सी बात है कि सबके मन मस्तिष्क में यह बात घूम रही होगी भला हमने ऐसा क्यों कहा कि यह चुनौती सब के लिए कठिन नहीं होती है? तो हम आपको बता दें कि लोगों में बहुत ही ज्यादा विभिन्नता होती है.

जिसके परिणाम स्वरूप कुछ ऐसे लोग भी मौजूद है जो इतने ज्यादा धनी होते हैं कि साल में जब चाहे तब वे घर को कहीं पर भी किसी भी प्रकार के बना सकते हैं. वहीं यदि बात की जाए मध्य वर्गीय लोगों और गरीब आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों की तो उनके लिए यह काम एक बहुत बड़ी चुनौती होती है.

ऐसे में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों के कम होने से सीधा और प्रत्यक्ष प्रभाव जिसमें उपस्थित मध्यवर्ग और निम्न वर्ग के लोगों को पड़ता है. इसके साथ ही कंस्ट्रक्शन कार्य करने वाले लोगों को भी इसका फायदा मिलता है.

क्या मूल्य चल रहा है?

वैसे तो सरिया के मूल्यों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है. जहां कुछ महीने पहले सरिया का मूल्य ₹75000 प्रति टन के हिसाब से निर्धारित था. अभी के समय में देखे मूल्य में गौर से ₹10000 की कमी देखने को मिल रही है. मतलब सरिया का मूल्य वर्तमान में ₹65000 प्रति टन के हिसाब से चल रहा है.

यदि बात की जाए सीमेंट की तो सीमेंट के मूल्य में भी अच्छी-खासी गिरावट देखने को मिल रही है. जहां पहले अप्रैल में सीमेंट की एक बोरी का मूल्य ₹400 से भी अधिक पाई जाती थी, वही वर्तमान में सीमेंट की बोरी को खरीदे जाने पर ₹400 से कम के मूल्य में उपलब्ध है.

अर्थात यदि आप सीमेंट खरीदते हैं तो इसमें आप ₹20 से लेकर के ₹40 प्रति बोरी के ऊपर बचत कर सकते हैं.

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य क्यों गिरे थे?

प्रश्न यह भी उठता है कि भला कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य गिरी क्यों? जहां पर इस महंगाई के दौर में प्रत्येक वस्तु का मूल्य आसमान छू रहा है, इस परिस्थिति में इनके मूल्य क्यों गिर रहे हैं?

तो इन सभी प्रश्नों का उत्तर यह है की अभी बरसात के दिन बीत चुके हैं, लेकिन बरसात के दिन अभी-अभी समाप्त हुए हैं. इससे पहले मानसून के समय अवधि चल रही थी. इस वक्त देश के बहुत से क्षेत्रों में वर्षा हो रही थी और वर्षा होने के परिणाम स्वरुप निर्माण कार्य को कर पाना बहुत ही ज्यादा कठिन था.

इसी वजह से इन कार्यों में विराम लगा दिया गया. निर्माण कार्य ना होने के परिणाम स्वरुप कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्य घट चुके थे. जिसका फायदा बहुत सारे लोगों ने उठाया था. सरिया सीमेंट से लेकर के रेत और ईटों के मूल्यों में भी कमी आई थी.

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष से सरिया और सीमेंट के मूल्य को लेकर के जो नई अपडेट निकल कर के आई है, उसके बारे में सारी आवश्यक जानकारी उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा.

Leave a Comment