Cement Sariya Rate Today: सीमेंट सरिया के दाम धड़ाम से गिरी

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग सरिया और सीमेंट के नए मूल्यों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं. यदि आप भी गृह निर्माण कार्य में संलग्न व्यक्ति हैं तो आपके लिए यह सुनहरे अवसर से कम नहीं है.

वैसे तो सरिया सीमेंट के मूल्य में उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है, किंतु वर्तमान में इसके मूल्य में बहुत ही ज्यादा गिरावट देखी जा सकती है.

इस बढ़ती महंगाई के प्रकोप से कोई भी नहीं बच सका है. प्रत्येक व्यक्ति इसकी चपेट में आ चुका है. लेकिन यह जानकर के संभवत: आपको आश्चर्य होगा कि मंगाई भरे इस दौर में प्रत्येक वस्तु महंगी नहीं है.

महंगाई भरे इस दौर में सारी वस्तुएं नहीं है महंगी

यदि बात की जाए कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की तो यह इस महंगाई के दौर में बड़े ही कम दामों पर बेची जा रही है. इस वजह से यदि आप इस समयावधि में सरिया और सीमेंट को खरीदते हैं तो यह किसी भी प्रकार से घाटे का सौदा नहीं होगा.

जहां एक और इस महंगाई भरे दौर में आम व्यक्ति को कहीं से भी राहत की प्राप्ति नहीं हो पा रही है, वहां पर कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के इस मूल्य ने सभी लोगों को अचंभित कर रख दिया है.

क्या आपका भी यह सपना है?

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कुछ ना कुछ सपने या फिर लक्ष्य अवश्य ही होते हैं. जिनकी पूर्ति करने हेतु कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो पूरी जी जान लगा देते हैं.

उनमें से एक सपना है स्वयं का घर. अक्सर लोगों के द्वारा यह सपना देखा जाता है कि वह अपने जिंदगी में एक बार अपने दम पर अपने लिए एक घर बनाएं.

किंतु सपना जितना सरल देखने में होता है, उतना सरलता पूर्ण यह पूरा नहीं हो पाता है. परिणाम स्वरूप सभी लोगों के यह सपनों पूर्ण नहीं हो पाते हैं. कुछ गिने-चुने लोग ही होते हैं जो अपने इस सपने को पूरा कर पाते हैं. लेकिन इस नई तकनीक अपनाएं और कम से कम में घर बनाएं और अपनी गाढ़ी कमाई का सही इस्तेमाल करके पैसे बचाएँ।

क्या आप भी तलाश में है ऐसे अवसर के?

लोगों के द्वारा अक्सर कुछ ऐसे अवसर की तलाश की जाती है जिसमें उसे हर और से फायदा ही प्राप्त हो. खासकर यदि बात करें हमारे देश में मध्यवर्गीय तथा निम्न वर्गीय परिवारों की तो वह ऐसे अवसरों की तलाश में बैठे होते हैं.

अगर आप भी घर बनाने की इच्छा रखते हैं और ऐसे ही किसी अवसर की तलाश में बैठे हुए हैं, तो आपका यह अवसर आ चुका है. क्योंकि कंस्ट्रक्शन के मटेरियल का मूल्य में गिरावट आई है.

यदि आप इस समय अवधि में सारे कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स को खरीद करके अपने कंस्ट्रक्शन कार्य को प्रारंभ कर देते हैं, तो आप अपने घर को बेहद ही कम पैसों में बना पाएंगे.

कितने रुपए की आई है कमी?

आपको बता दें कि पहले सरिया ₹85 प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा रहा था. लेकिन अब यह मूल्य सीधे ₹60 पर आ पहुंचा है. यदि बात की जाए इस गिरते धाम के मुख्य कारण की तो मार्केट और ढुलाई तथा लॉजिस्टिक के मूल्यों में भी काफी हद तक गिरावट आई है.

ऐसा पहली बार ही हुआ है कि सरिया और सीमेंट के मूल्य इतने ज्यादा गिर चुके हैं. इसके अतिरिक्त बरसात की समयावधि का भी प्रभाव इस पर साफ-साफ देखा जा सकता है.

अब घर बनाने में 1 किलो या 2 किलो सरिया सीमेंट की आवश्यकता होती नहीं है. उस समय जो मात्रा प्रयोग में लाई जाती है वह टन में होती है. तो हम आपको बता दें कि सरिया इन दिनों ₹85000 प्रति टन से घटकर ₹60000 प्रति टन के हिसाब से बेचा जा रहा है. 

बरसात की समय अवधि

जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं कि अभी-अभी बरसात की समयावधि समाप्त हुई है. मानसून के समय में देश के बहुत सारे क्षेत्रों में भारी वर्षा हो रही थी.

ऐसी परिस्थितियों में निर्माण कार्य को कर पाना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है. जिसका प्रत्यक्ष प्रभाव कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की डिमांड पर पड़ा.

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की डिमांड में कमी आने के परिणाम स्वरूप इसके मूल्य में भी गिरावट साफ-साफ देखी गई. प्रत्येक वस्तु की कीमत कम हो गई थी, फिर वह वस्तु सरिया हो या फिर सीमेंट हो.

आप किसको प्राथमिकता देंगे?

जब भी सपनों के महल की बात आती है तो लोगों के द्वारा सदैव दो विकल्प का चयन किया जाता है. सबसे पहले तो बने बनाए घर को खरीदे और दूसरा प्लॉट खरीद कर अपनी कल्पना अनुसार घर को बनाएं.

ऐसे लोग अपनी आवश्यकता और इच्छा अनुसार इन दोनों में से किसी एक का चयन कर लेते हैं. लेकिन ज्यादातर लोगों के द्वारा स्वयं के घर बनाने को ही प्राथमिकता दी जाती है.

सारी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स अभी है सस्ती

जब कभी भी कंस्ट्रक्शन कार्य किया जाता है तो उन्हें कुछ गिने-चुने वस्तुओं का सर्वाधिक प्रयोग होता है. जैसे कि रेत, बार, ईट, सीमेंट ,सरिया. किंतु इनके मूल्य भी बहुत ही ज्यादा होते हैं.

यदि आप इस समय अवधि में इनकी खरीदारी करते हैं तो आप फायदे का सौदा करेंगे. क्योंकि सरिया और सीमेंट की मूल्यों में तो गिरावट आ ही गई है. इसके साथ बाहर के मूल्यों में भी थोड़ा सा लचीलापन देखा जा सकता है.

चुकी बरसात की समयावधि समाप्त हो चुकी है, जिस वजह से नदी में ज्यादा पानी नहीं है. इस परिस्थिति का फायदा उठाकर के रेत को आसानी से लाया जा सकता है. वहीं में नदियों में उफान होता है, जिस वजह से यह कार्य करना अपने आप में ही एक चुनौती बन जाती है.

सीमेंट के मूल्य में भी हुई है गिरावट

यदि बात की जाए सीमेंट की तो सीमेंट के मूल्य में भी गिरावट देखी गई है. बिरला उत्तम सीमेंट जो ₹400 प्रति बोरी में बेचा जा रहा था, आप यह बाजार में ₹380 प्रति बोरी में बेचा जा रहा है.

एसीसी सीमेंट अल्ट्राटेक सीमेंट या फिर अंबुजा सीमेंट की मूल्यों पर एक नजर देखा जाए तो इन सभी के मूल्यों में गिरावट आई है.

अर्थात यदि आप इस समय अवधि में सीमेंट की खरीदारी करते हैं तो आप प्रति बोरी के ऊपर ₹10 से लेकर ₹20 तक की बचत आसानी से कर सकते हैं.

निष्कर्ष:

आज के आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया तथा सीमेंट के मूल्यों से जुड़ी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सब जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी. 

Leave a Comment