Cement Sariya Ka Price: सरिया सीमेंट के कीमत में भारी गिरावट 

अगर आप घर बनाने का प्लान कर रहे हैं तो फिर अपने निर्माण कार्य को जल्दी शुरू करें. क्योंकि अभी सीमेंट और सरिया की कीमत में भारी गिरावट आई है. आज के समय में हर कोई अपना खुद का घर बनाना चाहता है.

लेकिन इस बढ़ती महंगाई के कारण हर कोई अपने सपने को पूरा नहीं कर पाता है. घर बनाने में सबसे ज्यादा खर्च सरिया और सीमेंट में होती है और इसी का दाम बाजार में सबसे ज्यादा होता है. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरिया और सीमेंट के कीमत में पहले से और भी ज्यादा गिरावट आई है. अगर इस वक्त कार्य को शुरू करते हैं तो फिर आप बहुत ही कम लागत में अपना घर बना सकते हैं. यदि आप जानना चाहते हैं कि सरिया और सीमेंट की कीमत में कितनी कमी देखने को मिली है, तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है.

सरिया सीमेंट के दाम हुए कम 

हर आम आदमी का सपना होता है कि वह अपने जीवन में अपना खुद का घर बनाएं और उसमें अपनी बाकी की जिंदगी गुजारे. लेकिन आज के इस बढ़ती महंगाई के कारण हर कोई अपना सपना पूरा नहीं कर पाता है. बहुत से लोग अपने सपने को पूरा करने के लिए एक-एक चीज जोड़ कर घर बनाते हैं.

अगर आप भी सरिया और सीमेंट की कीमत कम होने का इंतजार कर रहे हैं. तो फिर आपके लिए बहुत ही खुशी की खबर है. वर्त्तमान में सरिया और सीमेंट की कीमत में बहुत भारी गिरावट देखने को मिली है. अभी आप अपने घर बनाने के कार्य को बेझिझक शुरू कर सकते हैं. 

सरिया और सीमेंट की कीमत अक्सर बदलती रहती है. इसलिए कीमत बढ़ने से पहले इसे खरीद लें. और अपने घर बनाने के कार्य को शुरू करें.

दिवाली से पहले भी सरिया और सीमेंट के दामों में कमी देखने को मिली थी, लेकिन इस बार इसकी कीमत में उससे भी ज्यादा कमी देखने को मिली है. रिपोर्ट की मानें तो पिछले कुछ दिनों में सरिया की दाम में 40 फ़ीसदी कमी हुई है. 

सरिया के प्रकार 

भारत में सरिया अलग-अलग ग्रेड के हिसाब से चार तरह से बनाई जाती है. पहला है Fe-415, दूसरा Fe-500, तीसरा Fe-550 और चौथा Fe-600. ग्रेड सरिया की गुणवत्ता और मजबूती को दर्शाता है.

Fe-600 ग्रेड की सरिया सबसे मजबूत, टिकाऊ और कठोर होती है. कम ग्रेड की सरिया कम कठोर होती है इसलिए आसानी से इसे बैंड किया जा सकता है.

टॉप 10 अच्छे गुणवत्ता वाले सरिया 

जैसा कि हमने आपको बताया कि आज सरिया और सीमेंट की दाम में काफी गिरावट देखने को मिली है. इसलिए अभी निर्माण कार्य शुरू करना बहुत फायदेमंद साबित होगा. यदि आप अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह जीवन में एक ही बार बनता है.

इसलिए इसे अच्छी गुणवत्ता वाली सरिया के साथ बनाना जरूरी है. इसकी सूची नीचे दी गयी है जिसमें से किसी एक को भी खरीद कर आप अपने घर के निर्माण की कार्य को कर सकते हैं. 

  1. टाटा टिस्कन 
  2. जिंदल पैंथर टीएमटी 
  3. एसएआईएल टीएमटी 
  4. जेएसडब्ल्यू न्यू स्टील टीएमटी बार्स
  5. विजाग टीएमटी बार्स
  6. एसआरएमबी टीएमटी बार्स 
  7. कामधेनू टीएमटी बार्स 
  8. श्याम टीएमटी बार्स 
  9. वीआईएसए स्टील टीएमटी बार्स 
  10. ईएसएसआर टीएमटी बार्स। 

टॉप 10 अच्छे सीमेंट और उसकी कीमत  

अगर आप अपना खुद का घर बनाने का प्लान कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बिल्कुल सही समय है. अभी आप बहुत ही कम लागत में घर बनाकर तैयार कर सकते हैं. क्योंकि सीमेंट के दाम में भारी गिरावट आई है.

दिवाली के समय सीमेंट की कीमत में कमी देखने को मिली थी. लेकिन अभी  उससे और भी ज्यादा सस्ती हो गई है. नीचे दिए गए टेबल में हमने घर बनाने वाले टॉप टेन सीमेंट और उसकी कीमत की जानकारी दी है. 

सीमेंट कंपनीदाम प्रति बोरी 
अंबुजा सीमेंट380-400 
श्री सीमेंट380-400
डालमिया सीमेंट314-315 
जेके सीमेंट345-370 
अल्ट्राटेक सीमेंट405-430 
एसीसी सीमेंट350-370 
जेपी सीमेंट 350-380 
दी रामको सीमेंट 380-400
बिरला सीमेंट350-375 
जेके लक्ष्मी सीमेंट335-360 

सरिया और सीमेंट की कीमत 

अप्रैल 2022 की शुरुआत में सरिया की कीमत प्रति टन ₹78800 पहुंच गई थी और यह कीमत बिना 18 पर्सेंट जीएसटी का है. बात करें 18 पर्सेंट जीएसटी मिलाकर उस समय सरिया की कीमत की तो करीब ₹93000 प्रति टन थी.

लेकिन अब इसमें बहुत ही ज्यादा गिरावट आई है अब सरिया की कीमत घटकर ₹57000 प्रति टन हो गई है. यह कीमत लगभग देश के हर जगह सामान्य है, बस इसमें 500 से 1000 रुपए का फर्क है. 

अगर बात करें सीमेंट की कीमत की तो वर्त्तमान समय में सीमेंट की कीमत बहुत ही कम हो गई है. कुछ समय पहले सीमेंट की कीमत ₹450 से ₹500 तक प्रति बोरी हो गई थी. जो कि अब घटकर ₹350 से ₹400 हो गया है. अभी आप बहुत ही कम लागत में और आसानी से अपने घर को बना सकते हैं. 

निष्कर्ष: 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को सरिया और सीमेंट की नए रेट के बारे में बताया है. हमने आपको बताया है की दिवाली के समय में सरिया और सीमेंट की कीमत में जितनी कमी आई थी. अभी उससे भी ज्यादा कम हो गई है. अगर आप घर बनाने का प्लान कर रहे हैं तो यह समय आपके लिए बहुत ही सही है. अभी बहुत ही कम लागत में अपने सपनों की घर का कार्य को अंजाम दे सकते हैं. 

उम्मीद करता हूं आप सब को यह लेख पसंद आया होगा, अगर आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा इससे संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहें और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करें, धन्यवाद।

Leave a Comment