Cement Sariya New Price: आज फिर सस्ता हुआ सीमेंट और सरिया

आज के आर्टिकल में हम सभी लोग सरिया और सीमेंट के नए प्राइस पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं. यदि आप भी इससे संबंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आवश्यक है कि आप हमारे आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें.

इस आर्टिकल में हमने सरिया और सीमेंट से संबंधित सारी आवश्यक बातें उल्लेखित करने का पूर्ण प्रयास किया है. इसके साथ ही हमने इस बात की भी जानकारी साझा की है कि आप किस प्रकार से घर बनाते समय हजारों रुपयों की बचत कर सकते हैं.

कंस्ट्रक्शन की रीढ़ की हड्डी

अब यदि बात की जाए सरिया और सीमेंट की तो इसे कंस्ट्रक्शन कीरीढ़ की हड्डी कहा जाए तो यह अनुचित नहीं होगा. क्योंकि बिना इनके कंस्ट्रक्शन कार्य को कर पाना मुमकिन ही नहीं होता है. कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले लोग और स्वयं का घर बनाने वाले लोगों के लिए यह सभी बहुत ही ज्यादा मायने रखते हैं.

इस वजह से इनकी निगाहें इनके उतरते-चढ़ते मूल्यों पर सदैव ही टिकी रहती है. जिससे कि जब उनके मूल्यों में गिरावट आ तो गए इन्हें खरीद करके अपने कंस्ट्रक्शन कार्य को प्रारंभ कर सकें. वैसे तो वर्तमान में इनके मूल्यों में थोड़ी सी ढीलाई देखने को मिल रही है जो कि आप सभी लोगों के लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता है.

एक और महत्वपूर्ण जानकारी

भवन निर्माण करने वाले सभी लोगों के लिए एक अन्य जानकारी निकल कर के आ रही है, जिसके मुताबिक यह बात कि स्पष्टीकरण प्राप्त हो पा रही है कि लगातार सीमेंट और सरिया के दामों में हलचल देखने को मिल रही है.

जैसा कि पहले इसके मूल्यों में अचानक से वृद्धि हो गई थी, लेकिन अब धीरे-धीरे इसके दामों पर पूना से गिरावट देखी जा रही है. किंतु अब भवन निर्माण करने वाले व्यक्तियों को सुनहरा अवसर प्राप्त होने वाला है.

यदि आप चाहे तो आप भी इस सुनहरे अवसर का फायदा उठा कर के अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं. तो आप किसी प्रकार से कोई भी विलंब अथवा देरी ना करें. 

आसमान की ऊंचाइयों को छू चुके हैं इनके दाम

यदि पिछले कुछ दिनों की बात की जाए तो इनके मूल्य इतने अधिक हो गए थे कि यह आसमान छू रहे थे. किंतु अब सरिया सीमेंट के मूल्यों में बहुत ही राहत देखने को मिल रही है.

इसी प्रकार से सीमेंट के मूल्यों में भी वृद्धि आ चुकी थी, फिर वह चाहे सीमेंट अल्ट्राटेक हो या फिर एसीसी हो. इसके साथ ही अंबुजा सीमेंट के भी मूल्य बढ़ चुके थे, लेकिन अब इसमें थोड़ी सी राहत देखने को मिल रही है. 

इनके मूल्यों में प्रदान की जाने वाली यह राहत पूरी तरह से स्थाई नहीं है. इस वजह से यदि आप सोच रहे हैं कि थोड़ा सा रुक कर के आप इनकी खरीदारी करेंगे तो यह अपने आप में ही एक मूर्खता है क्योंकि इसके मूल्य बढ़ते घटते रहते हैं.

क्या है हाल-चाल?

आपकी जानकारी के लिए हम आप को इस बात से अवगत करवा दें कि यहां पर भवन निर्माण करने वाले व्यक्तियों को बहुत ही ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता रहता है.

यदि इसके कारण की बात की जाए तो कुछ दिनों पहले सरिया और सीमेंट के मूल्य बढ़ चुके थे, फिर भी भवन निर्माण करने वाले लोगों के द्वारा इसे खरीदा जा रहा था. जो कि महंगा पड़ रहा था. लेकिन अब सरिया और सीमेंट के मूल्यों में थोड़ी सी कमी साफ-साफ देखी जा सकती है और इसमें लगातार लचीलापन देखा जा सकता है. 

यदि आप इस अवसर का फायदा उठाते हैं और घटे हुए दामों पर सीमेंट सरिया को खरीदते हैं तथा अपने भवन निर्माण कार्य में रफ्तार लाते हैं, तो इस प्रकार से आप अपने पैसों को तो बचा ही लेंगे. इसके साथ ही आप इस सुनहरे अवसर का भी फायदा पूरी तरह से उठा सकते हैं.

उत्तर प्रदेश में सीमेंट के मूल्य

यदि हम आपको यहां पर सीमेंट के मूल्य बताएं कि उत्तर प्रदेश में इस समय सीमेंट के क्या मूल्य चल रहे हैं तो जैसा कि आपको इस बारे में बता चुके है कि पहले सीमेंट के मूल्य बढ़े हुए थे. बिरसा उत्तम ₹400 की बोरी के हिसाब से बेचा जा रहा था, किंतु अब इसमें ₹20 की गिरावट देखी जा सकती है. 

यह घटकर के अब ₹380 में बेचा जा रहा है. इसके साथ ही एसीसी ब्रांड के सीमेंट में ₹10 की कमी आई है. मतलब कि जो सीमेंट ₹450 में बेचा जा रहा था अब वह ₹440 में उपलब्ध है. 

सरिया के भाव भी जानें

अभी सरिया के मूल्य में बहुत ही भारी गिरावट देखने को मिल रही है. वर्तमान में सरिया का भाव ₹70000 प्रति टन के नीचे से बेचा जा रहा है. इसके अतिरिक्त सरिया बेचने वाले ब्रांडेड कंपनियों के भाव के प्रति टन के हिसाब से ₹1000 तक की गिरावट देखने को मिल सकती है.

इस बात की संभावना है कि भविष्य में यह सरिया का भाव और भी कम हो जाएगा. इस वजह से यदि आप भवन निर्माण कार्य कर रहे हैं तो आपको किसी भी चीज को खरीदने से पहले पूरी तरह से उसकी जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए. जिससे कि आप किसी भी तरह से धोखाधड़ी का शिकार ना हो.

एक सिंपल ट्रिक से बचाएं हजारों रुपए

वैसे तो कंस्ट्रक्शन में प्रयोग किए जाने वाले बहुत सारे टिप्स और ट्रिक्स है. लेकिन हम एक ऐसे ट्रिक के बारे में बताएंगे जिसे आप बहुत पसंद करेंगे. घर बनाते समय अक्सर लोगों के द्वारा सामान्य ईटों का प्रयोग किया जाता है, लेकिन यदि आप कॉंक्रीट के बने ईटों का प्रयोग करते हैं तो इससे आपको दोहरा नहीं तेहरा लाभ होगा. 

मतलब कि सामान्य ईटों से कई गुना अधिक यह मजबूती प्रदान करता है. इनसे बने दीवारों में प्लास्टर करने की जरूरत नहीं पड़ती है. सीधे पुट्टी कर के पेंट किया जा सकता है. इस प्रकार से आप रेत, सीमेंट, मजदूरों की मजदूरी इन सभी के पैसे बचा सकते हैं.

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया और सीमेंट को लेकर के जो नई अपडेट है उसके बारे में सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमे आशा है की यह जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होगी. 

Leave a Comment