Cement Sariya Rate Today: सरिया सीमेंट सस्ता, घर बनाने का सुनहरा मौका

आज के हमारे इस आर्टिकल में हम सभी लोग सरिया सीमेंट के आज की नए मूल्यों पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं. हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि यदि इस समय सरिया और सीमेंट को खरीदते हैं तो आप कितने रुपए की बचत कर सकेंगे?

इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स भी बताएंगे जिसके प्रयोग से आप अपने घर बनाते समय ₹100 या फिर ₹150 कि ही नहीं अपितु हजारों रुपयों की बचत कर सकते हैं.

पूंजी निवेश का सर्वोत्तम रास्ता

अक्सर लोगों के द्वारा पुंजी का प्रयोग भविष्य को सुरक्षित बनाने, व्यापार को शुरू करने, व्यापार को और ऊंचे स्तर पर ले जाने में किया जाता है.

लेकिन जो पूंजी का निवेश बिजनेस या फिर स्टॉक्स में किया जाता है, जिससे पैसों को भविष्य में और ज्यादा बढ़ने की आशाएं लगाई जाती है. लेकिन यदि इसी पूंजी को किसी व्यक्ति में निवेश किया जाता है तो उससे अपेक्षा रखी जाती है कि वह स्वयं की सफलता के साथ घर के खर्चे में भी अपना योगदान भविष्य में प्रदान करें. 

पूंजी निवेश करने का एक अन्य भी रास्ता है जिसमें यदि आप निवेश करते हैं, तो आपको किसी प्रकार से कोई भी पछतावा नहीं होगा. यदि आप बिजनेस में निवेश करते हैं तो बिजनेस के सक्सेसफुल होने की गारंटी कम होती है.

वहीं यदि आप किसी व्यक्ति पर निवेश करते हैं तो उसके सफल होने की गारंटी थोड़ी सी कम हो सकती है. लेकिन यदि आप ऐसी जगह पर करते हैं जहां पर आपको घाटा होने की बिल्कुल भी संभावना ना हो तो कैसा रहेगा?

आप अभी भी अपना घर 500000रु में मजबूती के साथ बना सकते हैं. इसके लिए आपको घर बनाने से पहले पूरी प्लानिंग करके उचित समय पर कंस्ट्रक्शन मटेरियल खरीदना पड़ेगा जिसके लिए अभी का समय पूरी तरह अनुकूल है.

लोग जीवन भर की पूंजी झोंक देते हैं

अक्सर यह सुनने में आता है कि लोगों का सपना खुद का घर बनाने का होता है, ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा हर दिन इस सपने को पूरा करने के लिए मेहनत किया जाता है.

लोगों के द्वारा जिंदगी भर की जमा की गई पूंजी वे घर बनाने के काम में ही पूरी तरह खर्च कर देते हैं, तब जाकर कहीं सपनों का महल खड़ा हो पाता है. इसलिए आज के डेट में यदि कोई अपना घर बना पाता है तो यह अपने आप में ही एक उपलब्धि होती है.

इसके अतिरिक्त बहुत से बैंक भी उपलब्ध है जो लोगों को होम लोन प्रदान करते हैं, लेकिन इन सभी चीजों का फायदा तभी होता है जब घर बनाने के अनुकूल परिस्थितियों में इन सभी सुविधाओं को प्रयोग में लाया जाए.

सुनहरा अवसर आ चुका है

जैसा कि हमने बताया है कि घर बनाने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बहुत ही ज्यादा मायने रखती है, यदि समय और महंगाई आपके अनुकूल है. उस समय में यदि आप इस कार्यभार को अपने हाथों में लेते हैं तो आपको इसके बड़े ही प्रशंसनीय परिणाम मिलेंगे.

बरसात के दिन बीत चुके हैं ऐसे में निर्माण कार्य को करना संभव है, इसके साथ ही सरिया सीमेंट के मूल्यों में भी अभी बहुत ही ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है.

जिस पर सभी लोगों की निगाहें टिकी हुई है, कि कब इनके मूल्यों में गिरावट हो और वे सभी अपने आवश्यकता अनुसार इन सामग्रियों को खरीद कर रख सके और अपने गृह निर्माण कार्य को प्रारंभ कर सकें.

महंगाई का दौर चल रहा है

आज के टाइम पर प्रत्येक वस्तु बहुत ही ज्यादा महंगी हो चुकी है. ऐसे में यदि घर बनाने के कार्य को अगर हाथ में लिया जाता है, तो यह कोई मामूली सी चुनौती नहीं है. क्योंकि आज के डेट में आम जनता को अपनी आवश्यकताओं की वस्तु को खरीदने के लिए भी सोचना पड़ता है.

वहीं यदि गृह निर्माण की बात आती है तो इनमें कितना ज्यादा खर्च आता है, इसका अनुमान केवल और केवल उन्हीं लोगों को होता है जिन्होंने इनके लिए रुपयों को इकट्ठा करना प्रारंभ कर दिया है.

लेकिन यदि आप अभी के समय में सरिया सीमेंट को खरीदते हैं, तो आप इससे अपने हजारों रुपयों की बचत कर सकते हैं क्योंकि अभी इनके मूल्यों में लचीलापन देखने को मिल रहा है.

आखिर मूल्य क्या चल रहा हैं?

अभी के टाइम पर इनके मूल्य में बहुत ज्यादा नर्माहट देखने को मिल रही है, तो चलिए जानते हैं आखिर मूल्य क्या चल रहा हैं? जहां सरिया का मूल्य ₹75000 प्रति टन के हिसाब से निर्धारित था. 

अभी सरिया का मूल्य ₹56,125 प्रति टन के हिसाब से चल रहा है, किंतु स्मरण रहे कि हमने इसमें जीएसटी को नहीं जोड़ा है. वही यदि आप सीमेंट को खरीदते हैं तो आप इसमें भी बचत करने में पूरी तरह से सक्षम है.

सीमेंट में आप प्रति बोरी के ऊपर ₹20 से लेकर के ₹40 की बचत आसानी से कर सकते हैं. जहां अप्रैल में एक सीमेंट की बोरी ₹400 से ऊपर के मूल्य में बिक रही थी, वहीं अब इसके मूल्य में गिरावट आई है.

आखिर मूल्यों में गिरावट आई ही क्यों?

सबके मन में यह बात अवश्य होगी कि भला जहां पर इस महंगाई भरे दौर में प्रत्येक वस्तु इतनी महंगी हो चुकी है, वहां पर ऐसी महत्वपूर्ण चीजों का मूल्य इतना कम क्यों है? और इनके मूल्यों में गिरावट ही क्यों आई थी?

तो हम आपको बता दें कि सरिया सीमेंट के मूल्य में उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है. अभी मॉनसून की समयावधि समाप्त हो चुकी है मानसून में देश के बहुत से क्षेत्रों में वर्षा होती है और वर्षा में निर्माण कार्य कर पाना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है.

उसकी डिमांड में बहुत ही ज्यादा गिरावट आई थी. इस वजह से इसके मूल्यों में भी कमी देखने को मिली थी. किंतु अब बरसात के दिन समाप्त हो चुके हैं और सारे महत्वपूर्ण त्यौहार भी समाप्त हो चुके हैं तो अब निर्माण कार्य को फिर से बड़े जोरों शोरों के साथ प्रारंभ किया जा सकता है.

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया सीमेंट के मूल्यों को लेकर के जो नई अपडेट है, इसके बारे में सारी आवश्यक जानकारी उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी.

Leave a Comment