E Mudra Loan: बिजनेस शुरू करने के लिए बिना गारंटी 10 लाख का लोन

देश की जनता के हित के लिए सरकार हर बार कोई ना कोई नई योजनाएं लेकर आती रहती हैं. पीएम मुद्रा योजना भी केंद्र सरकार के इन्हीं योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत लोगों को खुद का बिजनेस स्टार्टअप करने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है.

इस योजना का उद्देश्य देश में नए उद्यमियों को व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता देना है और उन्हें प्रोत्साहित करना है. 

इस योजना के माध्यम से लोग लोन लेकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं. अगर आप भी कोई छोटा-मोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और आपके पास उसके लिए पैसे नहीं हैं तो आप इस योजना के तहत लोन लेकर अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं.

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और लोन लेना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

मुद्रा कार्ड क्या है? 

मुद्रा लोन अप्रूवल होने के बाद एक कार्ड लोगों को दिया जाता है. यह एक तरह का डेबिट कार्ड जैसा ही होता है. यह कार्ड मुद्रा लोन लेने वालों को उनकी व्यवसाय से संबंधित जरूरत को पूरा करने के लिए दिया जाता है.

जब लोग मुद्रा लोन के लिए आवेदन करते हैं और बैंक वाले उनके लोन को एक्सेप्ट कर लेते हैं, तब बैंक वाले उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेज देते हैं. साथ ही डेबिट कार्ड भी इशू कर देते हैं. 

जिस तरह जरूरत पड़ने पर लोग एटीएम से पैसे निकालते हैं, उसी तरह इस कार्ड के माध्यम से लोग पैसे निकाल सकते हैं और अपने बिज़नेस के जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. बात यह है कि किसी भी बिजनेसकर्ता को कभी भी पैसे की जरूरत पड़ सकती है.

इसलिए सरकार ने मुद्रा कार्ड जारी किया है. इस कार्ड की मदद से लोगों को जब जरूरत पड़े तब वे पैसा निकाल सकते हैं और अपने जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं. 

महिलाएं मुद्रा लोन कैसे लें? 

महिलाएं इस योजना के तहत आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से बहुत ही आसानी से मुद्रा लोन के लिए आवेदन करके मुद्रा लोन प्राप्त सकती हैं. इस योजना के तहत महिलाओं को कम ब्याज दर पर मुद्रा लोन दिया जाता है.

इस योजना के तहत महिलाएं भी 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकती हैं और उसे आसानी से 5 साल तक धीरे-धीरे चुका सकती हैं. मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए महिलाओं को भी सामान्य शर्तें पूरी करनी होगी जो पुरुषों को पुरे करने होते हैं. 

ई मुद्रा योजना के लाभ 

ई मुद्रा योजना की अनेकों प्रकार के लाभ हैं, इस योजना के माध्यम से लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर पैसे कमाएंगे जिससे कि देश का जीडीपी बढ़ेगा। ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा। मुद्रा योजना से होने वाले लाभ के सम्बन्ध में निचे विस्तार से बता दिया गया है. 

१. इस योजना के माध्यम से देश के छोटे-छोटे जीवन स्तर व्यतीत करने वाले लोग भी अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकेंगे, जिससे कि देश के आर्थिक विकास में सहयोग मिलेगा। 

२. देश के ऐसे लोग जो पढ़े लिखे नहीं हैं उन्हें भी रोजगार का अवसर मिलेगा, उनका हुनर निखर कर दुनिया के सामने आएगा। 

३. गरीबों का विकास होने से ही देश का विकास होता है, इस लोन की मदद से गरीब लोग अपना खुद का व्यपार शुरू कर सकेंगे जिससे देश का विकास होगा। 

मुद्रा योजना जरूरी दस्तावेज 

अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर व्यवसाय शुरू करने या फिर उसे बढ़ाना चाहते हैं तो आपको बताते चले कि आवेदन करने से पहले लगने वाले जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानना जरुरी है.

बताते चलें की आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की ब्रांच से बिना किसी दस्तावेज के 5 मिनट में 50,000 का लोन ले सकते हैं. इसके लिए पेपर वर्क करने की कोई जरूरत नहीं होती है. केवल आपका एसबीआई अकाउंट होना अनिवार्य होता है.

इन्हीं दस्तावेजों की मदद से आप मुद्रा योजना के लिए आवेदन करके लोन प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी दस्तावेजों की सूची नीचे दी गयी है. 

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  3. व्यवसाय का नाम 
  4. व्यवसाय से जुड़े दस्तावेज 
  5. पैन कार्ड 
  6. ड्राइविंग लाइसेंस 
  7. पहचान पत्र। 

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? 

अगर आप पीएम मुद्रा योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो फिर आपको हम बता देना चाहते हैं कि सबसे पहले आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उस बैंक की ब्रांच पर आपको जाना होगा और फिर बैंक वालों से बात करके मुद्रा योजना का फार्म लेना होगा। 

मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ फार्म को ध्यान पूर्वक भरकर बैंक को जमा करना होगा। बैंक में जमा करने के बाद अगर आप बैंक के द्वारा मांगे गए सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो फिर बैंक वाले आपके खाते मे मुद्रा योजना के तहत रिक्वेस्ट किए गए लोन की राशि जमा कर देंगे।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

अगर आप पीएम मुद्रा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आप यह लाभ ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले, जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं उस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर आवेदन फॉर्म भरना होगा। उससे पहले आपको यह भी पता लगाना होगा कि आप जिस बैंक से मुद्रा योजना का लोन लेना चाहते हैं वहां ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध है या नहीं। आवेदन की प्रक्रिया नीचे साझा की गई है. 

1. सबसे पहले आप जिस बैंक में आवेदन करना चाहते हैं उसकी अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा। 

2. वेबसाइट में जाने के बाद आपको ऑनलाइन पीएम मुद्रा योजना आवेदन का विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

3. विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पीएम मुद्रा योजना का फॉर्म खुल जाएगा, अब आप उसे ध्यान पूर्वक सही से भरें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. 

4. उसके बाद आपको कुछ दस्तावेज स्कैन करके माँगा जायेगा, अब आप उस दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर दें. 

5. इस तरह से आप आसानी पूर्वक पीएम मुद्रा योजना के लिए किसी भी बैंक में आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष: 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को पीएम मुद्रा लोन योजना के बारे में बताया है की इसके तहत आप ₹1000000 तक का लोन ले सकते हैं और अपना खुद का एक नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

यह एक बहुत ही लाभकारी योजना है इस योजना के तहत हर एक आदमी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन ले सकता है और वह भी बिना किसी गारंटी के और बिना किसी चार्ज के.

अगर आप भी पीएम मुद्रा योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो फिर आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया की मदद से आसानी से पीएम मुद्रा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

उम्मीद करता हूं आप सबको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहें और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करें, धन्यवाद।

Leave a Comment