E Shram Card Balance Check: ऐसे चेक करें अपने खाते में पैसा

केंद्र सरकार ने बचे हुए सभी लोगों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया है. यदि आप इस योजना की एक योग्य लाभार्थी हैं तो आपके खाते में भी 1000 रुपए आ गया होगा. आप अपने पैसों की जांच इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. 

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा लागू की गई श्रम कार्ड योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सभी श्रमिकों को हर महीने ₹500 की किस्त दी जाती है.

इस योजना का उद्देश्य देश के सभी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना था.

जिससे कि जब कभी भी देश में किसी तरह की कोई आपातकालीन समय आती है तो सबसे पहले इन लोगों की मदद की जाए. 

आज के इस लेख में हमने आपको श्रम कार्ड पेमेंट स्थिति जांच करने की प्रक्रिया जानकारी दी है. साथ ही जारी किए गए सूची में अपना नाम जांच करने की प्रक्रिया भी बताया है.

यदि आप अपने श्रम कार्ड पेमेंट स्थिति की जांच करना चाहते हैं या श्रम कार्ड सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें. इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

इ श्रम की नई किस्त जारी 

केंद्र सरकार ने श्रम कार्ड की नई किस्त जारी कर दी है. अगर आपने श्रम कार्ड पोर्टल पर आपने 31 दिसंबर 2021 से पहले आवेदन किया है, तो आपके खाते में यह किस्त आ गई होगी.

आप अपने श्रम कार्ड पेमेंट स्थिति की जांच इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

इस योजना के तहत सभी श्रमिकों को ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है. साथ ही 60 वर्ष के बाद सभी श्रमिकों को 3000 प्रति महीना पेंशन के तौर पर दिया जाएगा. 

फिर भी अगर आपका इ श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिला है तो यहां बताये गए प्रोसेस को कीजिये आपका पैसा खाते में तुरंत आ जायेगा।

श्रम कार्ड योजना क्या है? 

श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना के तहत सभी श्रमिकों को आर्थिक सहायता के रूप में हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की किस्त दी जाती है.

इस योजना का लाभ सिर्फ असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूर ही उठा सकते है. यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

पात्रता 

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आपने अभी तक अपना श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना के लिए अभी तक 25 करोड़ से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है. पूर्व में जिन लोगों ने अवेदन किया है उनके खाते में आ गया है ई श्रम कार्ड में पैसा

यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी योग्यता के बारे में जाननी होगी। श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है. आपका उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच होनी चाहिए।

साथ ही आपको असंगठित क्षेत्र का मजदूर होना चाहिए। आपका पीएफ अकाउंट नहीं होना चाहिए। यदि आप किसी सरकारी दफ्तर के अधिकारी हैं तो आप आवेदन नहीं कर सकते हैं. 

सरकारी योजना का लाभ 

इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को अनेक प्रकार का लाभ दिया जाता है. इसके तहत आवेदन करने वालों को सरकार के द्वारा जारी किए गए हर योजना का लाभ सबसे पहले दिया जाता है.

श्रमिकों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट फंड के द्वारा हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की किस्त जमा किया जाता है.

अगर किसी कारण असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूर की दुर्घटना हो जाती है तो उन्हें या उनके परिवार वालों को ₹200000 तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है.

साथ ही 60 वर्ष के बाद 3000 हजार रुपए हर महीने पेंशन के तौर पर दिया जाएगा और इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। 

लोगों को व्यापर में मदद के लिए सरकार की तरफ से E Mudra Loan शुरू की गयी जिसके तहत बिजनेस शुरू करने के इच्छुक लोगों को बिना गारंटी के 10 लाख का लोन दिया जायेगा।

सूची में नाम जांच करें

केंद्र सरकार ने श्रम कार्ड की अगली किस्त के लिए लोगों की सूची जारी कर दिया है. यदि आप अपना नाम इस सूची में चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

श्रम कार्ड सूची में अपना नाम खोजने के लिए प्रक्रिया नीचे बताइ गयी है. 

  1. सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसका ऑफिसियल वेब पोर्टल है eshram.gov.in. 
  1. इसके होम पेज पर आपको सूची जांच करें विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा. 
  1. अब आप नए पेज पर आ गए होंगे, जहां पर आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  1. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको श्रम कार्ड अगली किस्त की सूची दिखाई देगी, जहां आप अपना नाम जांच कर सकते हैं. 
  1. यदि आप चाहे तो इस सूची को डाउनलोड या फिर इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं. 

पेमेंट स्थिति जांच कैसे करें? 

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने श्रम कार्ड की नई किस्त सभी के खातों में जमा कर दिया है. यदि आपको अभी तक इसका पैसा नहीं मिला है तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने पेमेंट स्थिति चेक कर सकते हैं.

पैसा चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है:

सबसे पहले आपको श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको पेमेंट स्थिति जांच करें विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 

अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा जहां पर आपको श्रम कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में आपको श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति दिखाई देगी जहां आप जांच कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आ रहा है या नहीं। 

निष्कर्ष: 

केंद्र सरकार ने सभी श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा भेज दिया है. साथ ही अगली किस्त के लिए लोगों की सूची भी जारी कर दिया है. आप अपने श्रम कार्ड पेमेंट स्थिति की जांच इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

चेक करने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं. साथ ही अगर आप जारी किए गए श्रम कार्ड सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया ऊपर बताई गई है. 

उम्मीद करता हूं आप सबको यह लेख पसंद आया होगा, अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा इससे संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करें, धन्यवाद।

Leave a Comment