E Shram Card: इ श्रम कार्ड का पैसा नहीं मिला है तो करें यह काम

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना पर विस्तार पूर्वक बातें करने वाले हैं. हम इस पोस्ट में जानने की कोशिश करेंगे कि किस प्रकार से आप अपने e sharam कार्ड का पेमेंट स्टेटमेंट को प्राप्त कर सकते हैं.

इसके अलावा और भी बहुत सारी जानकारी आज का हमारी इस पोस्ट में उल्लेखित है, जिसे जानने के लिए आवश्यक है कि आप इस पोस्ट के साथ आखिरी तक जुड़े रहे.

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना हमारे देश में हमारे देश की सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक बहुत ही ज्यादा लाभकारी योजना है. जिसका मुख्य उद्देश्य इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है और सेवाओं की एक श्रृंखला उपलब्ध कराना है.

सेवाओं की इस श्रृंखला में व्यक्तियों के लिए ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है, जो उनके जीवन के लिए बेहद ज्यादा आवश्यक है. किंतु आर्थिक रूप से अक्षम होने के कारण इन सभी सुविधाओं को प्राप्त नहीं कर पाते हैं.

ई-श्रम कार्ड योजना में असंगठित क्षेत्रों के गरीब असहाय मजदूरों का डेटाबेस होता है, जिसे सरकार के द्वारा आपातकाल की स्थिति में प्रयोग में लाया जा सकता है. जिससे कि जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाई जा सके.

कितने रुपयों की आर्थिक सहायता दी जाती है?

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में शामिल है, तो आपको यह बात अवश्य ही पता होगी कि सभी लाभार्थियों को ₹500 की आर्थिक सहायता हर महीने प्रदान की जाती है.

इस योजना के तहत अब तक कुल 4 किस्तों का भुगतान सफलतापूर्वक किया जा चुका है, और यह सभी किस्त के पैसे लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जाती है. 

लेकिन यह आर्थिक सहायता प्रत्येक लाभार्थी को नहीं प्रदान की जाती है. इसका कारण भी हम नीचे में विस्तारपूर्वक उल्लेखित जरूर करेंगे, तो आपको बिल्कुल भी चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है.

जरूरी कागजात:

यदि आप इस योजना से लाभ प्राप्ती के उद्देश्य से आवेदन करने के विषय में सोच रहे हैं, तो आपके पास कुछ कागजात का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. उसके बाद ही आप इस योजना से फायदा पाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

कौन-कौन से जरूरी कागजात है उसका उल्लेख हमने नीचे में प्रदान कर रखा है.

  • आधार कार्ड 
  • आवासीय प्रमाण पत्र 
  • बैंक पासबुक प्रिंट आउट 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना बहुत जरूरी है 

ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर किस प्रकार से रजिस्टर करें?

1. ई-श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना पड़ेगा, जिसमें आप https://www.eshram.gov.in/ के द्वारा आसानी से विजिट कर सकते हैं.

2. जैसे ही आप इसके पोर्टल में विजिट करेंगे. आपके समक्ष “ई-श्रम पर पंजीकरण” का विकल्प दिखाई, देगा. जिसमें आपको क्लिक कर लेना है.

3. फिर आपको https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर क्लिक करना होगा.

4. स्व-पंजीकरण पर आपको अपना आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा.

5. कैप्चा कोड दर्ज करने के पश्चात आप को चुनना होगा कि क्या आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य हैं अथवा कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के सदस्य हैं?

6. उसके बाद आपको सेंड ओटीपी के ऑप्शन को क्लिक करना होगा.

7. उसके पश्चात आप का पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए आपको अपने बैंक खाते का विवरण इत्यादि दर्ज करना है, और आगे की प्रक्रिया को बढ़ाना है.

8. इसके पश्चात आप को सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना पड़ेगा और आखिर में अपने फॉर्म को सबमिट कर देना है. 

क्या आपको भी नहीं मिली है अगली किस्त?

वैसे तो इस योजना के तहत बहुत सारे लोगों ने स्वयं का पंजीकरण करवा रखा है, लेकिन सभी लोगों को इस योजना के तहत आर्थिक सहायता नहीं प्रदान की गई है. क्योंकि बहुत सारे नए नए लाभार्थी इस योजना से जुड़ते रहते हैं.

किंतु आर्थिक सहायता केवल उन्हें प्रदान की जाएगी जिन्होंने अपना ईकेवाईसी करवा रखा है. इस वजह से यदि आपने भी स्वयं का ईकेवाईसी करवाया है, तब ही आपको इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

इसके अलावा यदि आप इस योजना के तहत अपात्र पाए जाते हैं, तब आपको किसी प्रकार की सुविधा या फिर आर्थिक सहायता नहीं दी जाएगी. यह योजना हमारे देश में उपस्थित असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले कामकाजी मजदूरों के लिए लाई गई है.

आयु सीमा:

E sharam कार्ड योजना के तहत आयु सीमा का निर्धारण किया गया है, अर्थात 18 साल से लेकर के 60 वर्ष के मध्य तक के लोग ही इस योजना के तहत अप्लाई कर सकते हैं. 

यदि आपको पहले से ही किसी सरकारी योजना से फायदा प्राप्त हो रहा है, तब आप इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई नहीं कर सकते हैं.सेवानिवृत्त हो चुके पेंशनभोगी अधिकारी इस योजना के लिए पूरी तरह से अपात्र है.

ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से जुड़े लोग इस योजना के लिए अपात्र है.इसके साथ ही ईएसआईसी अर्थात कर्मचारी राज्य बीमा निगम इसके लिए अपात्र हैंअसंगठित क्षेत्रों से संबंधित होना बहुत ज्यादा जरूरी है. किसी अन्य क्षेत्र से संबंधित व्यक्ति इसके लिए apply नहीं कर सकता है. 

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में छात्रों को सम्मिलित नहीं किया गया है. क्योंकि यह योजना मजदूरों के लिए लाई गई है और छात्रों का काम मजदूरी करना नहीं होता है. 

मिलने वाले फायदे भी जाने

१. घर बनाने के लिए सस्ते होमलोन.

२. हर महीने नियमित ₹500 की आर्थिक सहायता.

३. सरकार के द्वारा लाई जाने वाली सारी योजना का लाभ सर्वप्रथम प्राप्त होगा.

४. लाभार्थी के बच्चों को सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति की सुविधा दी जाएगी.

५. संभवतः भविष्य में पेंशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए.

६. दुर्घटना बीमा कवर जो कि ₹100000 तक का होता है.

७. यदि इस दुर्घटना में धारक की मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार को ₹200000 तक की धनराशि सरकार देगी.

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के साथ श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा.

Leave a Comment