House Construction Tips: नई तकनीक अपनाएं और कम से कम में घर बनाएं 

अपना खुद का घर बनाना हर किसी का सपना होता है. अगर आप अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं, तो आप हमारे बताए गए नई तकनीक की मदद से बहुत ही आसानी से एक सस्ता घर बना सकते हैं. अगर आप बिना पिलर और बीम का घर बनाते हैं तो आप 5 लाख रुपए से कम में ही अपना घर बनाकर तैयार कर सकते हैं.

अगर आप एक फ्लोर का घर बना रहे हैं तो आप बिना पिलर और बीम का भी बना सकते हैं. इससे घर की मजबूती में किसी तरह की कमी नहीं आएगी। अगर आप जानना चाहते हैं कि कैसे कम पैसों की लागत में आप एक अच्छा घर बनाकर तैयार कर सकते हैं, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें. इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

घर बनाने की टिप्स 

अधिकतर लोगों के लिए अपना खुद का घर बनाना एक सपना होता है. जिनके पास पैसे होते हैं वह बना बनाया घर ले लेते हैं, और जिनके पास ज्यादा पैसा नहीं होता है वह धीरे-धीरे एक-एक चीज जोड़कर घर बनाते हैं.

इंसान के पास अगर अपना खुद का घर हो तो उसका बात ही कुछ अलग होता है. उसके पास एक भरोसा होता है की उसका खुद का घर है. अगर किसी कारणवश कुछ हो जाए तो घर वालों को कहीं भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

आज के समय में घर बनाना एक बहुत ही कठिन कार्य है. घर बनाने में लोगों का लाखों-लाख खर्च हो जाता है. लेकिन अगर आप घर बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें तो आप अच्छे बचत के साथ अपना घर बनाकर तैयार कर सकते हैं.

अगर आप बीना पिलर और बीम का घर बनाते हैं तो आप सरिया और सीमेंट और साथ ही रेत गिट्टी सभी में बचत कर सकते हैं. आप किस तरह से सभी चीजों में बचत कर सकते हैं इसकी जानकारी आगे दिया गया है. 

डिजाइन में बदलाव करके बचत करें 

अगर आप एक फ्लोर का घर बनाना चाहते हैं तो फिर आप एक साधारण सा बदलाव करके अच्छा खासा पैसों की बचत कर सकते हैं. कहने का मतलब यह है की ज्यादातर लोग फ्रेम स्ट्रक्चर का इस्तेमाल करके घर बनाया करते हैं, लेकिन अगर आप इसके बजाय लोड बेयरिंग स्ट्रक्चर का इस्तेमाल करके घर बनाते हैं तो फिर आप इससे बहुत ही अच्छा खासा पैसा बचा सकते हैं. 

इसमें आप बीम और पिलर में लगने वाले सरिया का बचत कर सकते हैं और इसके साथ इसमें लगने वाले सीमेंट और गिट्टी का भी बचत कर सकते हैं. इस तरह आप सभी चीजों में बचत करके बहुत ही कम पैसे में अपना घर तैयार कर सकते हैं. 

नॉर्मल ईंट की जगह ऐश ब्रिक्स लगाएं 

यदि आप नॉर्मल ईट की जगह ऐश ब्रिक्स का प्रयोग करते हैं तो आप बहुत तरह से पैसों की बचत कर सकते हैं. अगर आप सीमेंट ईंट का प्रयोग करते हैं तो प्रति यूनिट 4 से ₹5 का बचत कर सकते हैं. इसका मतलब यह है कि आप ईंट में लगभग आधा खर्च बचा सकते हैं. अगर आप ऐश ब्रिक्स का प्रयोग करते हैं तो प्लास्टर का खर्च भी बचा सकते हैं.

अगर आप सीमेंट का प्रयोग करते हैं तो आपको प्लास्टर में लगने वाले रेत तथा सीमेंट और साथ ही लेबर का खर्च भी बच जाएगा. इसके अलावा आप लकड़ी के बजाय कंक्रीट के चौखट लगाकर बचत कर सकते हैं. या फिर शीशम सागवान के बजाय सस्ती लकड़ियों का इस्तेमाल करके भी बचत कर सकते हैं. 

फ्रेम स्ट्रक्चर में इतना खर्च आता है 

फ्रेम स्ट्रक्चर यानी कि प्रम्पारिक तरीके से घर बनाया जाए तो लगभग 7.50 लाख रुपए का खर्च आता है. यह खर्च 500 वर्ग फीट के घर के लिए है. यदि आप एक फ्लोर का घर बनाते हैं और आपका घर बनाने में 1500 रूपए प्रति स्क्वायर फीट खर्च आता है तो इसके हिसाब से आपका पूरा घर तैयार होने में लगभग 7.50 लाख का खर्च आएगा। लेकिन अगर आप टिप्स का इस्तेमाल करके घर बनाते हैं तो बहुत बचत कर सकते हैं. 

लाखों का बचत कराने वाले टिप्स 

आप हमारे बताए गए टिप्स का प्रयोग करके घर बनाते हैं तो आपका जो सीमेंट का खपत है उसमें कम से कम 50 या उससे अधिक बोरी सीमेंट का बचत कर सकते हैं और जैसा कि हमने आपको पहले भी हमारे लेख के माध्यम से बताया है कि प्रति बोरी सीमेंट का औसतन कीमत 350 से 400 रुपए है. इस हिसाब से आप सिर्फ सीमेंट की बोरी में 15 से 20 हजार रुपए तक का बचत कर सकते हैं. 

अगर आप हमारे बताए गए उपाए को प्रयोग में लातें हैं और लोड बेयरिंग स्ट्रक्चर का इस्तेमाल करके घर बनाने का काम शुरू करते हैं तो जहां आपका सरिया में 1.50 लाख की 75 हजार रुपए का बचत कर सकते हैं. 

इस टिप्स को अपनाकर 2 लाख का बचत करें 

अगर आप हमारे बताए हैं टिप्स को अपनाते हैं तो आप बहुत सारे पैसों की बचत कर सकते हैं. आप इस  के टिप्स के माध्यम से टाइल्स से लेकर पुटी पेंटिंग तक में बचत कर सकते हैं. इसके अलावा आप खिड़की, दरवाजे, वायरिंग और प्लंबिंग में भी बचत कर सकती हैं. 

अगर आप हमारे बताए गए उपाय को प्रयोग करते हुए एक साथ टॉयलेट और बाथरूम बनाते हैं तो आप ईंट, सीमेंट और रेत में भी बचत कर सकते हैं. साथ ही आप जगह का भी बचत कर सकते हैं. इस तरह से आप लेबर खर्च से लेकर अन्य खर्च पर कम से कम ₹200000 तक का बचत आराम से कर सकते हैं और इस तरह से आपका घर ₹500000 तक में आसानी से बनकर तैयार हो जाएगा. 

निष्कर्ष: 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को किस तरह से सस्ते में घर बनाया जाता है उसका टिप्स दिया है. अगर आप हमारे बताए गए टिप्स का प्रयोग करके घर बनाते हैं तो आप कम से कम ₹200000 तक का बचत कर सकते हैं और बहुत ही आसानी के साथ ₹500000 तक में घर बना कर तैयार कर सकते हैं. आप हमारे ऊपर बताए गए टिप्स का प्रयोग करके अपने सपनों का घर बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं. 

उम्मीद करता हूं आप सबको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा इससे संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करें, धन्यवाद।

Leave a Comment