House Constructions: कम पैसों में घर बनाने के टिप्स

आज के अपने इस अनुच्छेद में हम अपने सभी पाठकों के लिए कम पैसों में अच्छा घर बनाने के टिप्स लेकर आए हैं। यदि आप भी अपने लिए नया घर बनवाने की सोच रहे हैं तो उससे पहले हमारे द्वारा दिए गए इन House Constructions टिप्स को एक बार जरूर पढ़ लें।

रोटी, कपड़ा और मकान किसी भी व्यक्ति के लिए मूलभूत आवश्यकताएं होती हैं। जो सभी व्यक्तियों के लिए जरूरी है।

कम पैसों में बनाएं अच्छा घर

रोटी और कपड़े की व्यवस्था तो इंसान किसी तरह कर ही लेता है लेकिन घर की व्यवस्था करना सभी लोगों के लिए आसान नहीं होता। 

अगर बात करें वर्तमान समय की तो अब तो गरीब और मध्यमवर्गीय लोगों के लिए अपना खुद का घर बनाना एक सपने जैसा बन गया है। इस बढ़ती हुई महंगाई में अपने लिए घर बना लेना कोई आसान काम नहीं रह गया है। 

जहां सभी चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं वहीं घर बनाने के लिए भी जिन सामग्रियों की आवश्यकता होती है उनकी कीमतों में भी बहुत ही ज्यादा इजाफा हुआ है।

अब ऐसे में गरीब और मध्यमवर्गीय लोगों के सामने सबसे बड़ी परेशानी है कि वह कम बजट में अपने लिए घर कैसे बनवाएं। घर बनाने में लगनी वाले आवश्यक मटेरियल यानि Cement और Sariya के दाम को जानकार ही लोग घर बनाने का अपना निर्णय बदल लेते हैं.

घर बनाने से पहले जरूरत है एक अच्छी योजना की

घर बनाने की बात करें तो कई लोग हैं जो जमीन खरीद कर उस पर अपनी जरूरत के हिसाब से अपने लिए घर बनाते हैं। 

कई लोग हैं जो सीधे बने बनाए घर खरीद लेते हैं। लोग अक्सर जब भी घर बनाते हैं तो पहले योजना नहीं बनाते। एक कांट्रेक्टर से बात करते हैं और सारी जिम्मेदारी उसे ही दे देते हैं जो सबसे बड़ी गलती होती है। 

घर बनाने के लिए कुछ जरूरी चीजें होती हैं जो आपको करना बहुत ही आवश्यक है जैसे कि यदि आप घर बनवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले इसके लिए एक नक्शा तैयार करें।

यदि आप बिना नक्शे के घर बनाते हैं तो इससे आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

एक बार जब घर बन जाए तो उसमें बदलाव करने के लिए फिर से आपको बेवजह का खर्च उठाना पड़ता है।

इसीलिए पहले ही सोच विचार कर आपको जिस तरह का घर बनाना है उसका एक नक्शा तैयार कर ले ताकि बाद में किसी भी तरह की तब्दीली ना करनी पड़े।

सारी जिम्मेदारी ठेकेदारों को ना सौंपे 

ज्यादातर लोग समय के अभाव के कारण घर बनाने के लिए सभी जिम्मेदारियां ठेकेदारों को सौंप देते हैं, जिस कारण आपका खर्चा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है।

अगर आप अपने घर का निर्माण कम से कम पैसे में करवाना चाहते हैं तो यह गलती बिल्कुल ना करें। घर बनाने में लगने वाले सामान (सीमेंट और सरिया) से लेकर काम करने वाले मजदूर तक सब पर आपको नजर रखी होगी। 

इस्तेमाल होने वाले सामग्रियों को ध्यान से खरीदें

जब भी आप घर बनाने के लिए जो सामग्री इस्तेमाल होती है जैसे की बालू, रेत इत्यादि को खरीदने से पहले दो तीन जगहों पर जाकर इसकी कीमत का पता लगा ले। 

कभी भी हड़बड़ी में यह सारी चीजें ना खरीदे अन्यथा आपको इन चीजों के लिए ज्यादा कीमत भी चुकानी पड़ सकती है.

वही अगर आपने दो-तीन जगहों पर इसकी कीमत पता करने के बाद यह सभी चीजें खरीदी तो इससे आपको कम दामों पर अच्छी चीजें मिल जाएंगी।

बालू, रेत सीमेंट खरीदते समय अच्छे से मोलभाव करें

आपको जिन भी सामग्रियों की जरूरत है उसकी जगह पर आप कौन सी ऐसी चीज का उपयोग कर सकते हैं कि जो अच्छी भी हो और सस्ती भी। 

उदाहरण के तौर पर यदि आप लकड़ी खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में शीशम या सागवान की लकड़ी आती है जो कि काफी महंगी होती है। 

आप सोचे कि इसकी जगह पर आप और किस लकड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं जो अच्छी भी हो और इससे कम पैसे में भी आपको मिल जाए।

इसके लिए हमारी सलाह है कि आप बबूल की लकड़ी का प्रयोग करें। बबूल की लकड़ी भी काफी मजबूत होती है जो घर बनाने के लिए उपयुक्त रहती है। 

लकड़ी के दरवाजों की जगह करें इनका प्रयोग

बाजार में अच्छे और मजबूत दरवाजों की कमी नहीं है एक से एक मजबूत और सुंदर से सुंदर आकृति वाले दरवाजे घर में लगाने के लिए मिलते हैं.

लेकिन यदि आपको कम बजट में घर तैयार करना है तो आप साधारण दरवाजों का ही चुनाव करें क्योंकि इस प्रकार के आकर्षक दरवाजों के लिए आपको कई हजार देने होंगे।

कमरों में लगाने के लिए जितने भी साधारण दरवाजे हो सके उनका चुनाव करें इसके अलावा रसोईघर और बाथरूम में एलमुनियम के दरवाजे का उपयोग करें।

आपने अक्सर देखा होगा कि लकड़ी के दरवाजों का उपयोग बाथरूम में करने से दरवाजे वक्त के साथ खराब हो जाया करते हैं क्योंकि यह हर वक्त पानी के संपर्क में आते हैं।

जिस कारण यह समय से पहले ही सड़ने या गलने लग जाते हैं। 

एलमुनियम के दरवाजे इन जगहों के लिए बिल्कुल सही रहते हैं। अतः आप भी बाथरूम और रसोई घर में एलमुनियम के दरवाजे का ही प्रयोग करें।

मिट्टी की ईंटों की जगह यह खरीदें

इसके बाद सबसे ज्यादा जरूरी जो चीज है वह है ईंट। ज्यादातर लोग मिट्टी की ईंटों का इस्तेमाल करते हैं। यह मिट्टी की एक ईंट आपको 9 से ₹10 में उपलब्ध होगी।

यदि आपको कम पैसे में घर बनाना है तो मिट्टी की ईंटों की जगह आप फ्लाई ऐश ईंट का प्रयोग कर सकते हैं। यह ईंट आपको 5 से ₹6 की कीमत में आसानी से मिल जाएगी।

फ्लाई ऐश ईंटों की कीमत मिट्टी के ईंटों से कम होती है। इसके अलावा यदि आप इनका प्रयोग करेंगे तो आपको इनके ऊपर प्लास्टर करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप सिर्फ इन पर पुट्टी का इस्तेमाल करने के बाद आसानी से पेंट कर सकते हैं।

टाइल्स और मार्बल की जगह इस चीज का करें इस्तेमाल

इसके अलावा आजकल लोग टाइल्स और मार्बल का इस्तेमाल कर रहे हैं। जो कि काफी महंगा होता है.

लेकिन कम पैसे में घर बनाने वाले लोग इन मार्बल और टाइल्स की जगह सिरोमिक टाइल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो की टाइल्स और मार्बल की अपेक्षा काफी सस्ती होती है। 

स्ट्रक्चर की बात करें तो हमेशा कम बजट के घर के लिए लोड बेयरिंग स्ट्रक्चर ही बनवाए ताकि दूसरे स्ट्रक्चर के मुकाबले इसमें कम लोहे का प्रयोग करना पड़े और आपके कम से कम पैसे इसमें लगे।

अनुभवी लोगों से काम करवाएं

सबसे जरूरी चीज जिसका ध्यान रखना है वह यह है कि आप जिन भी कांट्रेक्टर या मजदूरों से काम ले रहे हैं वह नए नहीं होने चाहिए यानी कि आपको ऐसे कांट्रेक्टर और मजदूरों को काम पर लगाना है, जिन्हें अच्छा खासा अनुभव हो अपने काम का और वे किसी प्रकार की भी गलती ना करें जिससे आपको बाद में परेशानी उठानी पड़े।

निष्कर्ष:

आज के अपने इस अनुच्छेद में हमने आप सभी को कम बजट में किस प्रकार से आप अपने लिए एक घर बना सकते हैं इसकी जानकारी दी। आपको अलग-अलग तरीके बताएं जिससे आप घर बनाने में लगने वाले खर्च को कम कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह अनुच्छेद पसंद आया होगा। मिलते हैं आपसे अपने अगले अनुच्छेद में तब तक के लिए अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें  नमस्कार!

1 thought on “House Constructions: कम पैसों में घर बनाने के टिप्स”

Leave a Comment