NECC Egg Rate Today: जानिए क्या है आज अंडे का ताज़ा रेट? 

जैसे कि सभी को पता ही है के जाड़े का मौसम शुरू हो गया है, इस मौसम में अधिकतर लोग अंडे का सेवन करना पसंद करते हैं. इसी वजह से ठंड के मौसम में बाजार में अंडे का डिमांड काफी ज्यादा होता है. जैसे-जैसे ठंड बढ़ता जाता है अंडे का दाम भी बढ़ता जाता है. आइये इस आर्टिकल में जानते हैं की आज अंडे का रेट क्या है.

क्योंकि जितने भी लोग नॉन-वेजिटेरियन हैं. वे लोग इस मौसम में अंडा खाना बहुत पसंद करते हैं. अंडा एक बहुत ही प्रोटीनियस पदार्थ है इसलिए इसका सेवन बहुत ही अधिक मात्रा में किया जाता है.

आज के इस लेख में हम आप सभी को अंडे की नई कीमत और उसके उपयोग के बारे में बताने वाले हैं. ठंड में अधिकतर लोग अंडा नाश्ते के रूप में या फिर उबालकर चाय के साथ खाया करते हैं. अगर आप भी अंडा खाना पसंद करते हैं और अंडे के नए कीमत के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें। 

अंडे का ताजा भाव 

अंडा में बहुत ही अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जो कि हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अंडा हमारे शरीर में गर्मी पैदा करता है इसलिए अधिकतर लोग ठंड के मौसम में खाना बहुत पसंद करते हैं. बात करें अंडे की ताजा कीमत की तो अभी फिलहाल लोकल बाजार में अंडा 6 रुपए पीस मिलता है. 

हमारे इस वेबसाइट के माध्यम से हम आपको बाज़ार से रिलेटेड सहित विभिन्न तरह की जानकारियां उपलब्ध कराते चलें जैसे की सरिया सीमेंट का आज क्या रेट है?

अंडे का उपयोग 

अंडे को लोग अपने-अपने तरीके से खाया करते हैं. कुछ लोग इसे आमलेट बना कर तो कुछ लोग इसे उबालकर खाते हैं. बहुत से लोग अंडे को सब्जी बनाकर भी लंच या डिनर में लेते हैं. बहुत से लोग अंडे को प्रोटीन के रूप में उपयोग में लाते हैं, अंडा में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इसलिए जिन लोगों को भी प्रोटीन की जरूरतहोती है वह अंडा का सेवन करते हैं.

आप हमारे इस साइट में ये भी जान सकते हैं की  सोने के रेट में भारी गिरावट, जाने क्या है? आज विभिन्न शहरों में सोने का दाम.

बहुत से लोग अपने रेस्त्रां या फिर फास्ट फूड दुकान में अंडे का बहुत तरह का आइटम बनाते हैं और उसे बेचा करते हैं. कुछ लोग अंडे का रोल बनाकर तो कुछ लोग उबले हुए अंडे को फ्राई करके बेचते हैं. सभी आइटम फास्ट फ़ूड की दुकान में बहुत ही आसानी से मिल जाता है. अधिकतर लोग इस तरह के आइटम खाना पसंद करते हैं.

अंडा खाने से फायदा 

अंडा मे बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए जिन लोगों को प्रोटीन की जरूरत होती है वे अंडा सेवन अधिक करते हैं. अधिकतर लोग जो जिम करते हैं वे लोग अपनी बॉडी को मेंटेन करने के लिए अधिक मात्रा में अंडा खाया करते हैं. अंडा हमारे शरीर को जितना जरूरत होता है उससे अधिक प्रोटीन देता है. 

अगर कोई इंसान जल्दी में कुछ बना कर खाना चाहता है तो अंडा बना कर खा सकता है क्योंकि यह बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो जाता है. अधिकतर लोग अंडे को आमलेट बनाकर नाश्ते में खाना पसंद करते हैं, अंडा को तरह के लोग खरीद कर खा सकते हैं. इसका दाम बाकी सारे नॉनवेज खानों में सबसे कम होता है.

देखा जाए तो अंडा का बिज़नेस काफी फायदेमंद है. कहीं भी स्टॉल, या फिर छोटी-सी दूकान लगा कर अपने गली मोहल्ले में बेच सकतें हैं। यहां तक की घर से भी इसका बिज़नेस किया जा सकता है. इसे गांव में व्यापार के रूप में करके अच्छा इनकम किया जा सकता हैं.

अंडे का कीमत बढ़ने वाला है 

जैसा कि हमने आपको बताया कि ठंड के मौसम में अंडे का सेवन बहुत ही अधिक मात्रा में किया जाने लगता है. इसी वजह से ठंड के मौसम में अंडे का मांग बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिससे कि इसकी कीमत भी बढ़ने लगती है. 

सबको पता है कि ठंड का मौसम शुरू हो गया है इसलिए इसकी कीमत भी अब और ज्यादा बढ़ने वाली है. अंडे की कीमत अधिकतर मौसम के हिसाब से बदलाव आते रहता है क्योंकि लोग अंडा मौसम के हिसाब से खाया करते हैं. गर्मी के मौसम मौसम में लोग बहुत कम मात्रा में अंडा खाया करते हैं, कुछ तो गर्मी के मौसम में बिलकुल ही अंडा नहीं खाते हैं. 

अंडा खाने का नुकसान 

जिस तरह अंडा हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसी तरह कई रूप से यह हमारे लिए नुकसानदायक भी होता है. किसी किसी को बिल्कुल भी सूट नहीं करता है. अगर कोई इंसान अधिक मात्रा में अंडा खा ले तो फिर उसके फेस में पिंपल्स निकलने लगते हैं जोकि किसी भी आदमी के लिए बहुत ही दुख की बात है. लोग सब तरह की चीज बर्दाश्त कर सकते हैं लेकिन अपने चेहरे में पिंपल जैसे चीज नहीं कर सकते हैं. 

हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, ऐसे में उसके फेस पर पिंपल्स निकल जाए तो वह बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाता है.और  फिर उससे पिंपल्स भगाने के लिए दवाइयों का प्रयोग करना पड़ता है, जिसमें लोगों का पैसा लगता है जो की लोगों के लिए नुकसान की ही बात है. 

प्रति कैरेट अंडे का रेट 

ठंड के मौसम में अंडा खाना लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं, इसलिए बहुत से लोग जो है अंडा कैरट के हिसाब से लिया करते हैं. 1 कैरेट में लगभग 30 अंडे होते हैं. अगर आप पीस के हिसाब से अंडे खरीदते हैं तो आपको ₹6 के हिसाब से ₹180 पड़ सकता है. इसलिए अगर आप अंडा अधिक मात्रा में खरीदना चाहते हैं, तो फिर आप उसे कैरेट के हिसाब से ही लें. क्योंकि अगर आप कैरेट के हिसाब से अंडा लेते हैं तो आपको इसमें 120 से ₹150 तक ही खर्च पड़ेगा। आपको इसमें प्रति कैरेट ₹30 का बचत हो रहा है जो कि एक बहुत ही बड़ी बचत है. 

एनईसीसी के हिसाब से अंडे का रेट 

एनईसीसी का मतलब राष्ट्रीय अंडा सामान्य समिति होता है, इसके तहत अंडे का भाव निर्धारित किया जाता है. बात करें एनईसीसी की निर्धारित रेट कि तो अभी फिलहाल, ₹4 पीस है. वहीं इसके बावजूद भी अंडा बाजार में ₹6 पीस क्यों मिलता है? तो जानकारी के लिए आपको बता दें की इसके बहुत सारे कारण हैं. जिसमें एक कारण है कोरोना महामारी। 

निष्कर्ष: 

ठंड के मौसम में अंडे का मांग बहुत ही ज्यादा होता है इसलिए इसका कीमत भी ठंड के मौसम में बाकी के समय के मुताबिक ज्यादा होता है. आज के इस लेख में हमने आप सभी को अंडे के नए कीमत के बारे में बताया है, ठंड शुरू हो गया है इसलिए इसका कीमत भी बढ़ने लगा है. 

उम्मीद करता हूं आप सब को यह लेख पसंद आया होगा, अगर आप आगे भी इसी तरह की जानकारी प्राप्त करते रहना चाहते हैं तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहें और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करें, धन्यवाद।

Leave a Comment