PMJAY-MA Yojana: पचास लाख परिवारों को मिलेगा आयुष्मान कार्ड

हमारा स्वास्थ्य ही हमारा सबसे बड़ा धन है, इसी अच्छी सोच के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ की शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत हमारे देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक एवं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं जिनके पास दो वक्त के भोजन का जुगाड़ करना भी मुश्किल हो जाता है, वैसे पचास लाख परिवारों को मिलेगा PMJAY आयुष्मान कार्ड।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को संचालित किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपए तक का इलाज किया जाता है जो कि बिल्कुल नि :शुल्क है।हम आज अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ी सारी जानकारियां प्रदान करेंगे।

ताकि आप भी इस योजना से जुड़ कर अपना एवं अपने परिवार के स्वास्थ्य से जुड़ी सारी समस्याओं का निवारण कर सकें। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में जानने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है यह जानने के लिए हमारे आर्टिकल में बने रहें।

जारी किए जा चुके हैं 50 लाख कार्ड PMJAY-MA:

हमारे गुजरात में 50 लाख से भी अधिक लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटने का कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों से बातें की एवं उसके बाद आयुष्मान कार्ड प्रदान करने का का कार्यक्रम शुरू कर दिया गया। 

धनतेरस तक में सभी लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान कर दिए जाएंगे। गुजरात में दो योजना को जोड़कर आयुष्मान कार्ड बांटने का कार्यक्रम शुरू किया गया है। जन आरोग्य योजना एवं मां अमृतम योजना इन योजनाओं के अंतर्गत जो भी लाभार्थी होंगे,उन्हें आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा।

आयुष्मान कार्ड के द्वारा गुजरात में ही करोड़ों लाभार्थि लाभान्वित होंगे। आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई-एमए के अंतर्गत हर एक गरीब परिवार को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त होता है। यह कार्ड बहुत ही सुविधाजनक है।

यह पॉलीविनाइल क्लोराइड मटेरियल से बना है जिसकी वजह से इसे रखने, संभालने एवं कहीं भी ले जाने में बहुत ही आसानी होती हैं।बूढ़े लोगों के लिए सरकार की तरफ से भी एक योजना चलायी गयी है जिसके बारे में आप इस लिंक से पढ़ सके हैं। पत्नी को मिलेंगे 3000 रु, लाभ उठाने के लिए यहां से जानें पूरी प्रक्रिया 

आयुष्मान भारत योजना क्या है?

भारत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे आने वाला हर नागरिक को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना ही आयुष्मान भारत योजना का प्रमुख उद्देश्य है। इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार के नागरिक भी आते हैं एवं अगर कोई दिव्यांग है या उनके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है.

ऐसे सारे लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकते हैं। हम आगे आपको इस योजना से जुड़ी पात्रता लाभ और बहुत सारी जानकारियां बताएंगे। इस योजना से जुड़ करके आप अपना 5 लाख तक का इलाज करवा सकते हैं।

सरकार द्वारा यह बिल्कुल नि :शुल्क है। जो लोग इस योजना के अंतर्गत आते हैं, उन्हीं का आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है और इस कार्ड के जरिए कुछ अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है जिनमें रोगी अपना इलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड के अंतर्गत परिवार के सभी सदस्यों का इलाज नि :शुल्क किया जाता है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्रता:

1. जिनके पास कच्चा मकान हो उनका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

2. वैसे आवेदक जिनके घर में विकलांग व्यक्ति हो एवं घर में कोई भी कमाने वाला ना हो, उनका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

3.जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति से हो उनका भी आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

4. अपनी भूमि नहीं हो और जो रोज की मजदूरी करते हैं, उनका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

5. बीपीएल कार्ड हो उनका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

6. इन सबके अलावा धोबी, चौकीदार, ट्रांसपोर्ट ड्राइवर, कंडक्टर, स्वीपर, सफाई कर्मचारी, माली, भिखारी, मोची, प्लंबर, पेंटर, सिक्योरिटी गार्ड इत्यादि लोग जिनकी आर्थिक स्थिति दयनीय है, वे सभी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आवेदन करके आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

इसी प्रकार से अगर आप गरीब कल्याण योजना के लिए आपली करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़कर अपना फॉर्म भर सकते हैं. गरीबों को मुफ्त राशन बांटने की अवधि फिर से बढ़ा दी गई, जानें पूरी खबर

आयुष्मान भारत योजना से लाभ:

1. आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत हर परिवार को हर साल 5 लाख तक के स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाती है।

2. जिन अस्पतालों को चिन्हित किया गया है, उनमें से किसी भी अस्पताल में आवेदक अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नि :शुल्क इलाज करवा सकते हैं।

3. रोगी की जांच से लेकर के भर्ती, उपचार, भोजन इन सारी सुविधाओं का कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। 

4. जब हॉस्पिटल से छुट्टी होने के बाद अपने घर जाएंगे, तब भी उन्हें इस योजना के अंतर्गत 10 दिन तक दवाइयां एवं जांच निशुल्क प्रदान किया जाता रहेगा।

5. कुपोषण को दूर भगाना सरकार का उद्देश्य है।

6. बहुत सारी बीमारियों को इसमें शामिल किया गया है जिसमें प्रत्यारोपण से लेकर मोतियाबिंद, कैंसर, किडनी रोग, हार्ट प्रॉब्लम,मलेरिया, डायरिया, डायलिसिस इन सभी गंभीर बीमारियों का इलाज किया जा रहा है।

7. गरीब एवं असहाय परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। अभी तक इस योजना के अंतर्गत 10 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कि गई है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज:

  1. राशन कार्ड।
  2. पासपोर्ट साइज फोटो पूरे परिवार का।
  3. आधार कार्ड पूरे परिवार का।
  4. मोबाइल नंबर।
  5. निवास प्रमाण पत्र।
  6. आय प्रमाण पत्र।
  7. बैंक पासबुक।
  8. वोटर आईडी।

कैसे आवेदन करें आयुष्मान कार्ड के लिए:

अगर आपको भी अपना आयुष्मान कार्ड बनाना है और सरकार द्वारा चलाए जा रहे नि :शुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाना है, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा।

इसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक आपके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर देंगे। इसके कुछ दिनों बाद जब आपके सारे दस्तावेजों की सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तब आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

उसके बाद आप ऑनलाइन इस कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। उसकी प्रक्रिया हम यहां नीचे आपको बता रहे हैं।

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जो कि है https://pmjay.gov.in/
  • एक होमपेज आएगा।
  • ईमेल आईडी एवं पासवर्ड डालें।
  • आधार नंबर डालें।
  • अंगूठे का निशान सत्यापित करें।
  • आप ‘अप्रूव्ड बेनिफिशियरी’ के बटन पर क्लिक करें।
  • आपको गोल्डन कार्ड की तालिका दिखाई देगी।
  • नाम इस तालिका में देखें।
  • पासवर्ड डालें एवं सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • कार्ड डाउनलोड कर ले।
  • इन सारी प्रक्रियाओं को पूरा कर लेने के बाद आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा।

निष्कर्ष:

हम आशा करते हैं कि, आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर अभी तक आपने आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है, तो हमारे आर्टिकल से लाभ ले करके आप भी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं एवं सरकार द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

हमारे आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment