Sariya Cement Ka Bhav: आज फिर सस्ता हुआ सरिया और सीमेंट

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग सरिया सीमेंट के नए मूल्य दरों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं. सरिया तथा सीमेंट भाव में अभी बहुत भारी गिरावट देखने को मिली है.

अगर आप भी निर्माण कार्य करने वाले लोगों में सम्मिलित हैं, तो हमारा यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी सिद्ध होने वाला है.

भवन निर्माण कर्ताओं के लिए खुशखबरी

सभी भवन निर्माताओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है, जिसके मुताबिक सरिया और सीमेंट के मूल्यों में पून: से बहुत बड़ी गिरावट देखने को मिली है. जिसके परिणाम स्वरूप अब निर्माण कार्यों को कर पाना और भी ज्यादा सस्ता हो पाएगा.

प्रत्येक समझदार व्यक्ति के द्वारा इस अवसर का फायदा अवश्य ही उठाया जाएगा. यदि आप भी इस समयावधि में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की खरीदारी करके अपने निर्माण कार्य को प्रारंभ कर देते हैं तो आप बेहद ही कम रुपयों में अपने घर बनाने के सपने को पूर्ण कर सकते हैं.

लगातार हलचल बनी हुई है

वैसे तो सरिया और सीमेंट के मूल्यों में बहुत ही ज्यादा उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है. कभी इनके मूल्य आसमान की ऊंचाइयों में जा पहुंचते हैं, तो वहीं कभी इनके मूल्यों में गिरावट आती है.

किंतु यदि इस समय अवधि की बात की जाए तो अभी कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की मूल्य बहुत ही ज्यादा मंदी में चल रहे हैं. अर्थात इनके मूल्यों में अभी बहुत ही बड़ी गिरावट देखी जा रही है.जिसका फायदा उठाना प्रत्येक व्यक्ति के वश में है.

यदि आप का भी सपना स्वयं का घर बनाने का है तो इससे ज्यादा अनुकूल परिस्थितियां आपके लिए नहीं बन सकती है. तो इस परिस्थितियों का फायदा जरूर उठाएं.

सरिया ने अपना रिकॉर्ड खुद तोड़ा

यदि बात की जाए पुरानी कीमतों की तो सरिया ने अपना रिकॉर्ड स्वयं ही तोड़ दिया था, तथा यह आसमान की ऊंचाइयों में जा पहुंचा था. किंतु अब सरिया और सीमेंट के मूल्यों में कमी देखी जा रही है.

सीमेंट में सरिया के मुकाबले कम कमी आई है, किंतु यदि सीमेंट के मूल्यों के नजरिए से देखा जाए तो यह बहुत बड़ी राहत है.

साधारण सीमेंट से लेकर ब्रांडेड कंपनियों के सीमेंट का भाव में भी कमी आई है. जिससे सभी कंस्ट्रक्शन कार्य में संलग्न व्यक्ति बहुत ही ज्यादा प्रसन्न हो रहे हैं.

क्या आपने भी किया घाटे का सौदा?

वैसे तो सरिया और सीमेंट के मूल्य में उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है. लेकिन ऐसे भी लोग मौजूद है जिन्होंने उस समय अवधि में कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स की खरीदारी की थी जब उनके मूल्य चरम स्तर पर थे.

किंतु यदि इस समय अवधि की बात की जाए तो वर्तमान में सरिया और सीमेंट दोनों ही बहुत ही ज्यादा सस्त हो चुका है. जिस वजह से इस समय में ही ज्यादा से ज्यादा कंस्ट्रक्शन मैटेरियल को खरीद कर के रख लेना चाहिए.

इसके साथ ही निर्माण कार्यो को भी शीघ्रता से प्रारंभ कर देना चाहिए, अन्यथा समय को परिवर्तित होते देर नहीं लगती है. कुछ रिपोर्टों से यह उम्मीद जताई जा रही है कि इनके मूल्य में पून: से वृद्धि देखी जा सकती है, जो कि वाकई में दुखद खबर हो सकती है.

उत्तर प्रदेश में सीमेंट की मूल्य

यदि हम बात करें उत्तर प्रदेश राज्य की तो यहां पर आपको सीमेंट के भाव में बहुत ही ज्यादा लचीलापन देखने को मिलेगा. हालांकि यदि आप 1 या 2 बोरी सीमेंट खरीदते हैं तो आपको इससे मिलने वाला मुनाफा कम प्रतीत होगा.

किंतु यदि आप इन्हीं सीमेंट की बोरियों को भारी संख्या में खरीदते हैं, तो आपको मिलने वाला मुनाफा साफ-साफ दिखाई देगा. क्योंकि वर्तमान में ₹400 प्रति बोरी में बिकने वाला बिरला उत्तम सीमेंट अब ₹20 सस्ता हो गया अर्थात बिरला उत्तम सीमेंट अब ₹380 प्रति बोरी के हिसाब से बेचा जा रहा है. 

वहीं अगर बात करें ऐसीसी ब्रांड सीमेंट की तो इसके मूल्य में भी ₹10 की गिरावट आई है. जो सीमेंट ₹450 प्रति बोरी के हिसाब से बेचा जा रहा था, अब वह ₹440 प्रति बोरी के हिसाब से बाजारों में उपलब्ध है.

साफ और सरल शब्दों में कहा जाए तो आप प्रति बोरी के ऊपर ₹10 से लेकर के ₹20 तक की बचत चुटकियों में कर सकते हैं.

सरिया के मूल्य भी जानें 

यदि आप जानना चाह रहे हैं की सरिया किस भाव बिक रहा है तो वर्तमान में सरिया ₹70000 प्रति टन के नीचे में आ चुका है. इसके अतिरिक्त सरिया बेचने वाले ब्रांडेड कंपनियों के भाव में प्रति टन के हिसाब से ₹1000 तक की गिरावट साफ साफ देखी जा सकती है.

इस बात की भी बहुत ज्यादा प्रबल संभावना है कि भविष्य में यह सरिया का भाव और भी ज्यादा कम हो जाएगा. किंतु इससे जुड़ी अपडेट पाने के लिए आवश्यक है कि आप हमारे इस पोस्ट के साथ निरंतर जुड़े रहे.

जांच पड़ताल है आवश्यक

किसी भी कार्य को करने से पहले उससे संबंधित प्रत्येक जानकारी को एकत्रित करना बेहद ही ज्यादा आवश्यक होता है. जिससे कि किसी भी तरह से कोई भी हानि ना हो.

इसी प्रकार से यदि आप घर बनाने के विषय में सोच रहे हैं, किंतु इसके विषय में आपको कुछ भी नहीं पता है तो बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप घर बनाने से जुड़े प्रत्येक बात की जांच पड़ताल बड़ी ही बारीकी से करें.

जिससे कि आपको घर बनाते समय किसी भी प्रकार से कोई भी समस्या का सामना ना करना पड़े. हालांकि वर्तमान में इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी टिप्स और ट्रिक्स चल रही है जो इस बात का दावा करती है कि नई तकनीक अपनाएं और कम से कम में घर बनाएं .

किंतु यदि देखा जाए तो बचत तो संभव है ही, लेकिन हमें मजबूती और गुणवत्ता के साथ भी किसी भी तरह से कोई समझौता नहीं करना चाहिए. इस हिसाब से इन टिप्स और ट्रिक्स को यदि प्रयोग में लाया जाता है तब किए गए बचत सर्वाधिक लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं.

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया और सीमेंट के नई मूल्यों के विषय में सारी आवश्यक जानकारियां साझा की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई है सभी जानकारियां आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आई होगी.

Leave a Comment