SBI E Mudra Loan Online Apply? 5 लाख तक लोन कैसे मिलेगा?

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग SBI e Mudra Loan के बारे में सारी आवश्यक बातों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं. इससे जुड़ी छोटी से छोटी अपडेट भी आज के हमारे पोस्ट पर उल्लेखित है.

यदि आप भी एसबीआई मुद्रा लोन से संबंधित ज्यादा से ज्यादा जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा आर्टिकल बहुत ही ज्यादा उपयोगी सिद्ध होने वाला है. 

SBI e Mudra Loan कैसे प्राप्त होगा?

यदि आप भी एक एसबीआई बैंक अकाउंट होल्डर है तो आप भी इस लोन का फायदा उठाने के लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि एसबीआई e-mudra लोन का फायदा उठाने के लिए आवश्यक है कि आपके पास एक एसबीआई बैंक अकाउंट होना चाहिए.

इसके जरिए आप झटपट ₹1000000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. वह भी बिना किसी झंझट के, किंतु इसके लिए आयु सीमा निर्धारण किया गया है. अर्थात केवल 18 वर्ष से ज्यादा आयु सीमा के लोग इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एसबीआई बैंक अकाउंट होल्डर है तो एसबीआई e-mudra लोन के तहत बिना किसी दस्तावेज के 5 मिनट में 50,000 का लोन आसानी से ले सकते हैं.

एसबीआई मुद्रा लोन का प्रयोग कहां कर सकते हैं?

एसबीआई मुद्रा लोन का प्रयोग विभिन्न कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु आसानी से किया जा सकता है. जैसे कि नगदी प्रवाह को बढ़ाना, कच्चा माल खरीदना, इन्वेंट्री को स्टॉक करना, किराए का भुगतान करना, व्यवसाय विस्तार के लिए और अन्य व्यवसाय से संबंधित कार्य हेतु.

एसबीआई मुद्रा लोन या फिर एसबीआई ई मुद्रा ऋण व्यक्तियों एमएसएमई, व्यवसायों और केवल सेवाओं, विनिर्माण और व्यापारिक क्षेत्रों में लगे व्यापारियों को प्रदान किए जाते हैं. 

State Bank Of India E-Mudra Loan भारत सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक महत्वकांक्षी योजना है. 

अगर एसबीआई बैंक अकाउंट होल्डर है तो एसबीआई e-mudra लोन के तहत आपको सिर्फ 2 मिनट में मिलेगा 50000 तक का लोन.

आखिर एसबीआई e-mudra है क्या?

इस योजना के अंतर्गत छोटे तथा मध्यम स्तर के उद्योगों को लोन प्रदान किया जाता है. इसमें Micro Small and Medium Enterprises यानी MSMEs बैंकों से ₹1000000 तक का लोन प्रदान किया जाता है.

आपको बता दें कि यह लोन V-Formation तथा व्यापारिक क्षेत्रों में व्यवसाय करने वाले लोगों को प्रदान किया जाता है. वह सभी व्यक्ति जो स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करना चाहते हैं उनके लिए एसबीआई e-mudra लोन एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. 

जानें क्या है फायदे?

एसबीआई मुद्रा लोन कम प्रोसेसिंग फीस और आसान ब्याज दरों पर लोगों को प्राप्त होता है. इसका उपयोग बहुत सारी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु किया जा सकता है.

इस लोन का प्रयोग क्षमता विस्तार, आधुनिकीकरण,मशीनरी खरीदने के लिए तथा व्यवसाय का विस्तार करने के उद्देश्य से आसानी से किया जा सकता है.

एसबीआई मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत दिए गए लोन पर केवल और केवल 8.4% से लेकर 12.35% हर साल के हिसाब से ब्याज देना होता है. लोन के भुगतान के समय अवधि 12 महीनों से लेकर के 5 वर्ष के मध्य तक की होती है.

वे सभी व्यक्ति जो पहले से ही स्वयं का छोटा व्यवसाय चला रहे हैं और नया व्यवसाय शुरू करने वाले व्यापारी भी इस योजना के लिए पात्र हैं.

आप घर बैठे बैठे ही लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपको इसके लिए कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी. 

आप ऑनलाइन माध्यम से आसानी से अप्लाई कर सकते हैं और घर बैठे बैठे ही ऑनलाइन एसबीआई ई मुद्र लोन का फायदा प्राप्त कर सकते हैं तथा एसबीआई से ₹500000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. 

जहां लोन लेने के फायदे जान चुके हैं वहीँ पर्सनल लोन लेने से कब हो सकता है भारी नुकसान ये भी अच्छे तरिके से समझ लें. ताकि लोन लेने के बाद आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

जरूरी कागजात

  1. व्यवसाय का प्रमाण
  2. आधार कार्ड
  3. बचत अथवा चालू खाता संख्या
  4. जाति विवरण
  5. अपलोड करने के लिए अन्य विवरण जैसे-जीएसटीएन एवं उद्योग आधार
  6. दुकान एवं स्थापना का प्रमाण पत्र
  7. अन्य व्यवसाय रजिस्ट्रेशन दस्तावेज

यदि आप इस लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको यह बात पहले सुनिश्चित कर लेनी चाहिए कि आपके पास ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज उपलब्ध है. 

लोन के प्रकार

इसके तहत वैसे तो 1000000 रुपए तक का लोन प्रदान किया जा सकता है. लेकिन लोन को वर्गों में विभाजित किया गया है जो कि निम्नांकित विस्तारपूर्वक उल्लेखित है.

  1. शिशु लोन – इस योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला यह सबसे छोटा लोन है. और इस लोन में ₹50000 की धनराशि प्रदान की जाती है.
  2. किशोर लोन – किशोर लोन प्राप्ति हेतु यदि कोई व्यक्ति अप्लाई करता है तो उसे ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन प्राप्त होगा.
  3. तरुण लोन – इस योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला यह तरुण ने सबसे बड़ा लोन है और यह ₹1000000 तक की धनराशि लाभार्थी को प्रदान करता है. 

ऑनलाइन माध्यम से कैसे अप्लाई कर सकते हैं?

1. एसबीआई मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें तो आपको सबसे पहले इसके Direct Application Form पर जाना पड़ेगा. जो इसके आधिकारिक वेबसाइट खोलने पर उपलब्ध होगी.

2. आपको एसबीआई मुद्रा लोन लेने के लिए जो जरूरी दस्तावेज हमने ऊपर में बताए हैं उन सभी दस्तावेजों को अपने साथ रखने हैं और अपना मोबाइल नंबर तथा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अपने बैंक खाता संख्या को यहां पर दर्ज करना होगा.

3. इतना सब करने के पश्चात आपको यहां पर लोन की राशि भरने होगी कि आपको कितने रुपए तक का लोन चाहिए?

4. किंतु स्मरण रहे कि आप केवल ₹50000 तक की धनराशि ही यहां पर दर्ज करें. यदि आप इससे अधिक लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी एसबीआई बैंक ब्रांच में जाना होगा.

5. लोन की राशि दर्ज करने के पश्चात आपके समक्ष एक नया पेज खुल करके आ जाएगा यहां पर आपको कुछ जानकारियां प्रदान करनी होगी. 

6. जिसके पश्चात आपको बताई गई सभी शर्तों को स्वीकृत करना होगा.

7. आखिर में आपको submit के विकल्प का चयन करना होगा और प्रक्रिया को आगे बढ़ाना होगा.

8. इतना सब करने के पश्चात आपको उसी समय लोन की धनराशि आपके बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगी.

9. इस तरह से आप बड़े ही सरलता पूर्वक एसबीआई मुद्रा लोन प्राप्ति हेतु अप्लाई कर सकते हैं और लोन प्राप्त कर सकते हैं.

किंतु एक बात का विशेष ख्याल आपको रखना होगा कि आपका सिबिल स्कोर एकदम अच्छा होना चाहिए. उसके बाद ही आपको ज्यादा से ज्यादा लोन मिल जाएगा अन्यथा आपको लोन भी ले में थोड़ी सी देरी होगी. अर्थात आपको लोन पाने में थोड़ी समस्याएं की सामना भी करना पड़ सकता है. 

भारत सरकार की लोन सम्बन्धित महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी है. जिसके तहत  देश के किसानों को अब मिलेंगे डेढ़ लाख रुपए बिना गारंटी। इससे किसानों को खेती-बाड़ी करने में काफी सहायता मिल रही है है.

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष एसबीआई ई-मुद्रा लोन योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमे आशा है की हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई तमाम जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी.

Leave a Comment