SBI E-Mudra Loan: 2 मिनट में मिलेगा 50000 तक का लोन 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ई-मुद्रा लोन देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू कर दिया है. अगर आप भी मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो फिर यह आपके लिए बहुत ही सही मौका है. अभी आप आसानी से 2 मिनट में ई-मुद्रा लोन ले सकते हैं. साथ ही अपनी जरूरत को पूरा कर सकते हैं.

एसबीआई ई-मुद्रा लोन लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल से ऊपर होनी चाहिए तभी आप ई मुद्रा लोन ले सकते हैं. ई मुद्रा लोन सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही लाभकारी स्कीम है. इस स्कीम के तहत सभी जरूरतमंदों को एसबीआई के तरफ से लोन दिया जाता है. 

अगर आपको भी पैसों की सख्त जरूरत है और आप चाहते हैं कि जल्द ही आप कहीं से पैसे उधार पर लें तो आप आसानी से एसबीआई बैंक से ई मुद्रा लोन स्कीम के तहत लोन ले सकते हैं और अपने सभी जरुरी काम को पूरा कर सकते हैं.

आज के इस लेख में हम आप सभी को एसबीआई ई मुद्रा लोन लेने के बारे में बताने वाले हैं के आप किस प्रकार एसबीआई ई मुद्रा लोन ले सकते हैं? साथ ही आप इसके लिए किस तरह आवेदन कर सकते हैं और आपको इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

एसबीआई ई मुद्रा लोन कैसे लें?

एसबीआई ई मुद्रा लोन के तहत आप आसानी से ₹50000 तक की धनराशि लोन के तौर पर ले सकते हैं. अगर आप एसबीआई ई मुद्रा लोन से अपने जरूरीयात को पूरा करना चाहते हैं तो आपको बता इसके लिए आपका अकाउंट एसबीआई बैंक में होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

अगर आपका अकाउंट एसबीआई बैंक में है तभी आप एसबीआई ई मुद्रा लोन ले सकते हैं. अगर आपका अकाउंट एसबीआई बैंक में नहीं है तो आप इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं. 

एसबीआई ने अपने सभी ग्राहकों को जिन्हें पैसों की सख्त जरूरत है उनके लिए तुरंत लोन देने के लिए ऑनलाइन ई मुद्रा लोन पोर्टल सेवा का शुरुआत किया है. इस पोर्टल के तहत जितने भी एसबीआई के ग्राहक हैं वह ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं और आपको पैसों की जरूरत है तो फिर आप तुरंत ही एसबीआई के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लोन के लिए आवेदन करें और इसका लाभ उठाएं।

यहां हम आपको एक सलाह देना चाहेंगे की किसी भी तरह के लोन लेने से उसके फायदे और नुकसान के बारे में भी अच्छी तरह समझना बहुत जरुरी है अन्यथा बाद में समस्या हो सकती है.

एसबीआई ने जारी किया ई मुद्रा पोर्टल 

अगर आप सरकार के द्वारा शुरू किए गए पीएम मुद्रा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बता दे की आप भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा पीएम मुद्रा लोन ले सकते हैं और वह भी तुरंत में.

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए अपने ग्राहकों को तुरंत लोन देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है. जिस पर आप आवेदन करके तुरंत ही ई मुद्रा लोन ले सकते हैं. और अपने जरूरी काम को कर सकते हैं. 

अगर आप एसबीआई बैंक से ई मुद्रा लोन लेना चाहते हैं तो आप आसानी से लोन ले सकते हैं एसबीआई बैंक से मुद्रा लोन लेने की प्रक्रिया हमने आपको आगे बताया है, जिसे फॉलो करके आप आसानी से ई मुद्रा लोन ले सकते हैं. 

भारत सरकार बैंकों के माध्यम से कई सारी लोन योजनाओं का निष्पादन कर रही है उनमें से किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना भी एक है. इसके बारें में भी जरूर जानकारी प्राप्त कर लें आपको फायदा होगा।

इसी तरह आप पैन कार्ड लोन योजना के बारे में भी जरूर सुने होंगे। ये भी आपको लोन प्राप्त करने का बेहतर अवसर देता है. अब सवाल उठता है की कैसे निकाले पैन कार्ड से लोन तो हमारे साथ बने रहीये आगे इसके बारे में पूरी जानकारी दी गयी है.

एसबीआई मुद्रा लोन आवेदन के जरूरी दस्तावेज: 

अगर आप एसबीआई के द्वारा शुरू की गई ई मुद्रा लोन पोर्टल के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि आवेदन करने से पहले आपको आवेदन करने के लिए जरूरी पड़ने वाले दस्तावेजों के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है.

इन्हीं दस्तावेजों की मदद से आप आसानी से और कम समय में ई मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. आवेदन करने के लिए जरूरी पड़ने वाले जरूरी दस्तावेजों की सूची नीचे दिया गया है. 

  1. एसबीआई चालू या बचत खाता बैंक अकाउंट विवरण 
  2. खाते से जुड़े आधार कार्ड संख्या 
  3. व्यवसाय का प्रमाण पत्र 
  4. जाति प्रमाण पत्र 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. दुकान या घर का कागजात, इत्यादि। 

ऊपर दिए गए दस्तावेजों के मदद से आप आसानी से ई मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. 

एसबीआई ई मुद्रा लोन आवेदन की प्रक्रिया: 

अगर आप एसबीआई के द्वारा जारी किए गए नए पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ई मुद्रा लोन लेना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको सबसे पहले एसबीआई के जारी किए गए पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर वेबसाइट पर जाने के बाद लोन के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके खाते में पीएम मुद्रा लोन का पैसा आ जाएगा। अगर आप ई मुद्रा लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को जल्द से जल्द फॉलो करें और आवेदन करें। 

1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

2. सबीआई के अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद आप उसके होम पेज पर आ गए होंगे जहां पर आपको प्रोसीड फॉर ई मुद्रा विकल्प दिखाई देगा अब आप इस विकल्प पर क्लिक कर दें. 

3.क्लिक करने के बाद आप उसके अगले पेज पर आ गए होंगे जहां पर आपको ई मुद्रा से संबंधित जरूरी जानकारी दिखेंगे उसके नीचे आपको प्रोसीड का विकल्प देगा जहां पर आप को क्लिक करना होगा। 

4. अब आप इसके अगले पेज पर आ गए होंगे जहां पर आपको मोबाइल नंबर, आधार कार्ड संख्या और बैंक अकाउंट विवरण, इत्यादि जानकारी भरने होंगे और फिर सम्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

5. आपके सामने अब ई मुद्रा लोन का फॉर्म खुल गया होगा जिससे आपको सही सही भरना और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

6. मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

7. आपके सामने ई पीएम मुद्रा का प्रीव्यू खुल गया होगा अब आप इसमें अपने भरे गए सभी जानकारी का सही-सही जांच और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. 

इस प्रकार आप आसानी से पीएम मुद्रा योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के अंतिम में एक aknowledgement पेज आएगा जिससे आप प्रिंटआउट या फिर डाउनलोड करके रख लें, जो कि आपको आगे भविष्य में काम आएगा। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हम आप सभी को ई मुद्रा लोन के बारे में बताया है कि आप किस प्रकार एसबीआई बैंक में पीएम मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को लोन देने के लिए ई मुद्रा पोर्टल सेवा लॉन्च किया है.

जिसके मदद से आप तुरंत लोन ले सकते हैं और अपने सारे जरुरी काम को पूरा कर सकते हैं. लोन की आवेदन करने की प्रक्रिया हमने आपको बताया है. अगर आप भी लोन लेना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए प्रक्रिया के मदद से जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं. 

उम्मीद करता हूं आप सब को हमारा या लेख पसंद आया होगा, अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा इससे संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा बने रहें और इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों तक शेयर भी करते रहें, धन्यवाद!

Leave a Comment