SBI Mudra Loan Yojana: बिना किसी दस्तावेज के 5 मिनट में 50,000 का लोन

आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग एसबीआई मुद्रा लोन योजना के बारे में चर्चा करने वाले हैं. अर्थात हम आज जानने का प्रयास करेंगे कि आप किस प्रकार से इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं.

आज के डेट में लोन की आवश्यकता प्रत्येक व्यक्ति को होती है. फिर वह उन पैसों का प्रयोग चाहे बिजनेस शुरू करने हेतु करें, बच्चों की पढ़ाई हेतु करें, मेडिकल खर्चा हेतु करें या फिर अन्य गतिविधियों के लिए करें, आवश्यकता प्रत्येक व्यक्ति की होती है.

लोन लेना सरल नहीं है

अभी के समय पर लोन लेना कोई मामूली बात नहीं है. इसके लिए बहुत ही सादा धैर्य रखना होता है. कहने का तात्पर्य है कि लोन प्राप्ति हेतु पेपर वर्क किए जाते हैं. उसके पश्चात कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करनी होती है. जब डॉक्यूमेंटस अप्रूव होते हैं तब जाकर के कहीं लोन प्रदान किया जाता है. किंतु यदि सिविल् अच्छा ना रहा तो फिर लोन प्राप्ति में बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

ऐसे में कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हें तत्काल लोन की आवश्यकता होती है. जिसकी प्राप्ति कर पाना लगभग असंभव की होता है. क्योंकि बिना कोई फॉर्मेलिटी ‌के लोन नहीं प्रदान किया जाता है. सरकार ने किसान क्रेडिट योजना की शुरुआत की है जिसके तहत  देश के किसानों को अब मिलेंगे डेढ़ लाख रुपए बिना गारंटी

बिना दस्तावेज के भी प्राप्त होगा लोन

आवश्यकताये कल्पना की जननी होती है. कहने का अर्थ यह है कि जो लोग तत्काल लोन चाहते हैं उनके मन मस्तिष्क में यह ख्याल भी अवश्य ही कभी ना कभी आया होगा कि कार लोन बिना किसी पेपर वर्ग के जल्द से जल्द मिल जाते तो कितना अच्छा होता?

लेकिन इनकी कल्पनाओं को प्राण देने हेतु एसबीआई मुद्रा लोन योजना आ चुका है. कहने का तात्पर्य यह है कि इसके अंतर्गत बिना किसी पेपर वर्क के केवल 5 मिनट के भीतर ही ₹50000 तक का लोन प्राप्त हो सकता है.

केवल कुछ स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना है. उसके बाद आसानी से यह लोन आपको प्रदान कर दिया जाता है. किंतु कुछ विशेष बातों का भी ख्याल रखना आवश्यक है.

किनके लिए है यह लोन?

प्रश्न यह भी उठता है कि भला इस लोन के लिए कौन-कौन अप्लाई कर सकते हैं? तो भारतीय स्टेट बैंक के अकाउंट होल्डर्स के लिए पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आवेदन करने का शानदार अवसर उपलब्ध कराया गया है.

यदि आप ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाता धारक है तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर आ चुका है. आप अभी पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत आवेदन करके लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

लोगों की सुविधा हेतु e-mudra पोर्टल को लॉन्च भी किया जा चुका है. जिससे वर्तमान में लाखों लोगों को फायदा प्राप्त हो रहा है. किसी भी तरह का लोन लेने से पहले लोन लेने से कब हो सकता है भारी नुकसान की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें.

पात्रता के विषय में जानकारी

किसी भी लोन के अप्लाई करने के लिए पात्रता बहुत ही ज्यादा मायने रखती है. यदि आपको पता ही नहीं होगा कि किन किन परिस्थितियों में व्यक्ति इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो फिर आपको इस बात की जानकारी कैसे प्राप्त हो पाएगी कि आप इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर नहीं?

हमने इस लोन प्राप्ति हेतु जो पात्रता मापदंड निर्धारित की गई है उसका उल्लेख नीचे में प्रदान कर रखा है.

  1. व्यक्ति विशेष के पास भारतीय मूल नागरिकता होने आवश्यक है.
  2. 18 वर्ष से अधिक की आयु के लोग ही इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  3. एसबीआई अकाउंट होल्डर्स के लिए यह योजना है अर्थात केवल एसबीआई अकाउंट होल्डरस ही इसके के लिए अप्लाई करेंगे.
  4. 6 महीना या फिर उससे अधिक का एसबीआई में करंट या फिर सेविंग अकाउंट होना आवश्यक है.
  5. इसके अलावा सिविल स्कोर का अच्छा होना भी आवश्यक है.

एसबीआई मुद्रा लोन के लिए किस प्रकार अप्लाई करें?

१. सर्वप्रथम तो आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा. जैसे अब इसके ऑफिशल वेबसाइट में विजिट करेंगे आपके समक्ष इसका होम पेज खुल जाएगा.

२. होम पेज खोलने के पश्चात आपको वहां पर Proceed For e-Mudra का विकल्प प्राप्त हो जाएगा. जिससे आपको क्लिक कर लेना है.

३. क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष एक अन्य नया पेज खुल करके आ जायेगा. यहां पर आप को सबसे नीचे में प्रदान किए गए Proceed के विकल्प का चयन करना होगा. 

४. इतना सब होने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा. यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर एसबीआई बचत या फिर चालू खाता नंबर अपेक्षित राशि जितने धनराशि की आवश्यकता है उसकी जानकारी इत्यादि दर्ज करें तथा प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं.

५. अब आपके समक्ष एक नया पेज खुल करके आ जायेगा. यहां पर आपका एप्लीकेशन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना है.

६. मांगी जाने वाली सभी दस्तावेजों को आप वहां पर स्कैन करके अपलोड कर लेना है. इसके बाद आपको submit बटन का चयन कर लेना है.

७. अब आपके समक्ष एक बधाई पूर्ण संदेश खुलकर आ जाएगा. इस प्रकार से आप ऊपर प्रदान किए गए स्टेप्स को आसानी से फॉलो करके इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं. 

अन्य आवश्यक बातें

यदि आप इस योजना के अंतर्गत फायदा प्राप्ति हेतु अप्लाई करने की विषय में सोच रहे हैं, तो आपको कुछ अन्य आवश्यक वस्तुओं की जरूरत पड़ेगी.

  1. व्यवसाय का नाम.
  2. व्यवसाय को स्थापित कब की गई थी, इसकी तिथि.
  3. किस क्षेत्र में स्थापित है, इसका विवरण. 
  4. जीएसटी एवं उद्योग आधार होना चाहिए.
  5. दुकान तथा स्थापना का प्रमाण पत्र भी आवश्यक है.
  6. अन्य व्यवस्थाएं रजिस्टर दस्तावेज भी उपलब्ध है तो अपने साथ से अवश्य रखें.

यदि आप पीएम मुद्रा लोन योजना हेतु अप्लाई करते हैं तो आपको एक सबसे ज्यादा आवश्यक बात का ख्याल रखना है कि आपका सिविल स्कोर एकदम अच्छा होना चाहिए. उसके बाद ही आपको जल्दी लोन मिलेगा नहीं तो लोन लेने में आपको दिक्कत होगा सामना करना पड़ सकता है.

इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले 5 मिनट में इस ₹50000 की प्राप्ति हेतु निरंतर प्रयास बहुत से लोगों के द्वारा किया जा रहा है, और बहुत से लोगों को इस प्रयास में सफलता भी प्राप्त हुई है. 

निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष एसबीआई मुद्रा लोन योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारी उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारे प्रयास आपको बहुत ज्यादा पसंद आया होगा. 

1 thought on “SBI Mudra Loan Yojana: बिना किसी दस्तावेज के 5 मिनट में 50,000 का लोन”

Leave a Comment