Central Employee Salary Hike : कर्मचारियों-पेंशनरों के DA-DR में फिर होगी वृद्धि! कैबिनेट में जल्द आ सकता है प्रस्ताव, जानिए किसकी कितनी बढ़ेगी सैलरी-पेंशन?

Central Employee Salary Hike 2023 : हालिया समय में, केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को 42 प्रतिशत डीए और डीआर की दर से लाभ हो रहा है। इसमें 3 प्रतिशत वृद्धि के बाद, यह 45 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। और 4 प्रतिशत वृद्धि के बाद, यह 46 प्रतिशत तक वृद्धि कर सकता है। यह वृद्धि दोस्ती की दूसरी साल में होगी।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए यह खुशखबरी है कि विद्यमान AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर, केंद्र सरकार महंगाई भत्ते की दरों में संशोधन कर सकती है। अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) और उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (CFPI) के तहत आंकड़ों के अनुसार, कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 से 4 प्रतिशत की वृद्धि संभावित है।

Central Employee Salary Hike 2023 : इससे डीए-डीआर की दर वर्तमान में दर्जे के पास 45 या 46 प्रतिशत पर पहुंच सकती है, लेकिन इस निर्णय के लिए केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी आवश्यक होगी। यह आधिकारिक घोषणा के पश्चात् सामने आएगी।

1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों-पेंशनरों को जल्द मिलेगा DA/DR का तोहफा

Central Employee Salary Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्तों और पेंशनरों की महंगाई में 3% की वृद्धि की संभावना है जैसा कि सूचना मीडिया द्वारा रिपोर्ट किया गया है। यह निर्णय AICPI इंडेक्स के परिणामों पर आधारित है। सूचना विभाग के अनुसार, जनवरी से जुलाई तक के AICPI इंडेक्स के परिणामों के आधार पर, 3% की वृद्धि की सिफारिश दी जा रही है। इसका कारण डीए का स्कोर 45% से ऊपर होना है।

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है जो कैबिनेट बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली बैठक में इस प्रस्ताव का विचार किया जाएगा। अंतिम मंजूरी प्राप्त होने पर, वित्त मंत्रालय द्वारा आवश्यक आदेश जारी किए जाएंगे, जिससे करीब 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

डीए में 3 या 4 फीसदी वृद्धि संभव Central Employee Salary Hike 2023

  1. वर्तमान समय में, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 42% डीए और डीआर का लाभ प्राप्त हो रहा है।
  2. इसमें 3% वृद्धि के बाद 45% और 4% वृद्धि के बाद 46% की आशा है।
  3. आने वाले वर्ष में, इस लाभ में वृद्धि की उम्मीद है।
  4. सितंबर-अक्टूबर में 3% वृद्धि के साथ डीए में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है।
  5. इससे 2 महीने का एरियर भी मिल सकता है।

मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की मूल वेतन 18000 रुपये है, तो 45% डीए वृद्धि से उनकी वेतन में लगभग 10000 रुपये की वृद्धि होगी। उनकी एचआर में भी वृद्धि होने से उनकी वेतन में बड़ी वृद्धि की संभावना है। महंगाई भत्ते की गणना वर्तमान डीए दर और मूल वेतन के आधार पर होती है, जिससे यह राशि प्राप्त होती है।

महंगाई भत्ता बढ़ने पर कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी

  • किसी कर्मचारी की मूल वेतन 18 हजार रुपये है, जिसमें 46% महंगाई भत्ते
  • का आदान-प्रदान होता है, जिससे मासिक वेतन में 720 रुपये की वृद्धि होगी।
  • इससे उनकी कुल डीए राशि 8280 रुपये होगी।
  • वैसे ही, 52000 रुपये की बेसिक सेलरी वाले कर्मचारी की डीए राशि 23920
  • रुपये होगी, जिससे महंगाई भत्ते के कारण महीने में और 2080 रुपये की आय बढ़ेगी।
  • किसी कर्मचारी की मूल वेतन 18 हजार रुपये होने पर, 45 प्रतिशत महंगाई भत्ते
  • से मासिक वेतन में लगभग 540 रुपये की वृद्धि होगी, जिससे उनकी कुल डीए राशि।
  • 8100 रुपये होगी। इसी तरह, 52 हजार सैलरी वाले कर्मचारी की डीए राशि 23400 रुपये
  • होगी, जिससे महंगाई भत्ते के कारण प्रति माह 1560 रुपये से अधिक कमाएंगे।
  • एक लाख रुपये की बेसिक सेलरी वाले कर्मचारियों को 46 प्रतिशत महंगाई भत्ते से
  • मासिक 4000 रुपये और सालाना 46000 रुपये की वृद्धि होगी। तो 45 प्रतिशत महंगाई
  • भत्ते के हिसाब से उनकी डीए राशि 45000 रुपये होगी।

Disclaimer :-

हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बिना सत्यापन के खबरें वायरल होती हैं, इससे सतर्क रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है। विश्वास्यता की आवश्यकता होती है ताकि हम खबरों को निष्कर्षित रूप से समझ सकें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच कर खबरों की सटीकता की पुनरावलोकन करना आवश्यक है। सत्यपन और विश्वसनीयता की पुष्टि के लिए मुख्य स्रोतों का सहारा लेना अत्यंत आवश्यक है। इसके साथ ही, “Sarkariyojana101.com” खबरों की सटीकता की कोई ज़िम्मेदारी नहीं है । हमें खबरों की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए प्रमाणिक स्रोतों का परियोजना करना चाहिए।

Leave a Comment

Join Telegram