DA Hike News 2023 : अब नवरात्री के दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी होगी DA में इतनी बढ़ोतरी

DA Hike News 2023 :  केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबर आ रही है। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी लंबे समय से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में वृद्धि की बड़ी उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अगले 10 दिनों के अंदर ही DA बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है. इसके बाद, दिवाली से पहले, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के खातों में DA के बकाया भुगतान का प्रस्तावना किया जा सकता है। इस बार की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में वृद्धि की घोषणा इसी महीने के भीतर हो सकती है, यह क्या निश्चित नहीं है। खबरों के मुताबिक, सरकार महंगाई भत्ता (DA Hike) को 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है. इससे पहले ही कुछ राज्यों के विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के भत्तों में वृद्धि की शुरुआत हो चुकी है!

DA Hike News 2023

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को 4 प्रतिशत बढ़ाने की संभावना है। पहले कहा जा रहा था कि इस निर्णय को जुलाई के अंत में लिया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब सूचना है कि सितंबर महीने में नवरात्रि के समय, कर्मचारियों को डीए बढ़ाने का तोहफा मिल सकता है। 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA Hike) 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा। सरकार ने इसी साल मार्च महीने में कर्मचारियों के DA को बढ़ाया था। उस समय, डीए को 3 प्रतिशत बढ़ाया गया था, और अब यह 31 प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया है। यह जरूरी है क्योंकि DA कर्मचारियों के वेतन में महत्वपूर्ण हिस्सा है

इसे भी देखें : E Shram Payment List Out : आज श्रमिकों के लिए आई खुशखबरी, अब इन मजदुर के खाते में आ गए 1000 रु

अब आपको 38 फीसदी डीए मिलेगा

DA Hike

  • केंद्रीय कर्मचारी अब महंगाई भत्ते के साथ-साथ अपने फिटमेंट फैक्टर की वृद्धि की मांग कर रहे हैं.
  • वर्तमान में उनका फिटमेंट फैक्टर 2.57 है, लेकिन DA Hike के साथ 3.68 पर वृद्धि की मांग है.
  • आरंभ में नए वित्त वर्ष की शुरुआत से पहले फिटमेंट फैक्टर पर फैसला होने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.
  • सितंबर में हुए DA बढ़ोतरी के बाद, फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि की संभावना बढ़ गई है.
  • कर्मचारियों के यह मांगें महंगाई से जुड़े भत्तों की वृद्धि के साथ उनकी वेतन में सुधार को दरकिनार करती हैं।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी योजना

Dearness Allowance DA Hike News 2023

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “sarkariyojana101 .com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram