DA Hike – आ गया कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि के आदेश जारी

DA Hike, DA Arrears : राज्य सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों और अनुदान प्राप्त शैक्षणिक संस्थाओं के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि के आदेश जारी किए हैं। इसका उद्देश्य शिक्षा और सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आर्थिक समर्थन प्रदान करना है।

  • HIGHLIGHTS
  1. पेंशनर की महंगाई राहत भी बढ़ाने का दिया प्रस्ताव
  2. इसके बाद महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत हो जाएगा।
  3. कर्मचारियों को एक जनवरी 2023 से 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है।

भोपाल (राज्य ब्यूरो) प्रदेश की सरकार ने चुनाव आयोग को सात लाख नियमित कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और साढ़े चार लाख पेंशनरों की महंगाई राहत को बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। जब आयोग की मंजूरी मिलेगी, तो वित्त विभाग द्वारा चार प्रतिशत की वृद्धि का आदेश जारी किया जाएगा। इसके परंतु, महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। प्रदेश में कर्मचारियों को वर्तमान में 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है, जो एक जनवरी 2023 से प्रारंभ हुआ है।

Da Hike News : खुशखबरी! अब करीब 4 लाख संविदा कर्मियों का मानदेय बढ़ाएगी राज्य सरकार

हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी योजना

जुलाई 2023 से केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को चार प्रतिशत बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है। इस निर्णय के अनुसार, प्रदेश सरकार ने भी यह तय किया है कि जब केंद्र सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाएगी, तब से ही प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भी बढ़ाया जाएगा।

Ration Card Latest News : अब राशन कार्डधारकों ने फटाफट नहीं कराया यह काम तो होगा बड़ा नुकसान

जुलाई 2023 से शुरू हो रहे महंगाई राहत के रूप में, पेंशनरों को 42 प्रतिशत की दर से लाभ होगा। इसमें चुनाव आयोग वृद्धि की मंजूरी देने का विचार करेगा, लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार की सहमति के बिना इसका लाभ मिलना संभावना है। पेंशन से जुड़े मामले में, राज्य पुनर्गठन आयोग की धारा 49 के अनुसार, दोनों राज्यों के बीच सहमति होना आवश्यक है।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “sarkariyojana101 .com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram