Bhagya Laxmi Scheme 2023 : अब योगी सरकार सिर्फ इन बेटियों पर होगी मेहरबान, इन्हे मिलेंगे 2 लाख

Bhagya Laxmi Scheme 2023 : उत्तर प्रदेश सरकार ने बालिकाओं के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से एक है ‘भाग्य लक्ष्मी योजना’। इस योजना के तहत, जब एक बालिका पैदा होती है, उसके लिए 50,000 रुपये का बांड प्रदान किया जाता है और मां को 5,100 रुपये मिलते हैं। यह बांड 21 साल बाद परिपक्व हो जाता है, और इसका मूल्य 2 लाख रुपये हो जाता है। यूपी सरकार इस ‘भाग्य लक्ष्मी योजना’ के माध्यम से भ्रूण हत्या को रोकने और लड़कियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने का उद्देश्य रखती है।

Bhagya Laxmi Scheme 2023

इस योजना में केवल उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को लाभ मिलेगा। आवेदकों की आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। बीपीएल परिवार की नागरिक बेटी के जन्म पर आवेदन कर सकते हैं। भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 50000 रुपये मिलेंगे। लाभार्थी को योजना के तहत बेटी के जन्म के बाद मिलेगा। यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत भुगतान बैंक खाते में होगा। लाभार्थी की बैंक खाता सीधे राशि का भुगतान के लिए होगा। योजना से बेटी के जन्म पर आर्थिक सहारा मिलेगा। यह योजना सशक्तिकरण और आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। भाग्य लक्ष्मी योजना ने गरीब बीपीएल परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है

DA Hike – आ गया कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि के आदेश जारी

SSC GD Bharti 2023 एसएससी जीडी कांस्टेबल के पदों पर नई भर्ती, देखें पूरी जानकारी

UP की इस योजना में कैसे पंजीकृत करें

Bhagya Laxmi Scheme 2023 : यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए ई-मित्र केंद्र पर जाएं। रजिस्ट्रेशन मुफ्त है, कोई शुल्क नहीं है। उत्तर प्रदेश निवास पत्र, जन्म प्रमाणपत्र और आधार कार्ड चाहिए। माता-पिता का आधार, आय प्रमाणपत्र और पते का प्रमाणपत्र भी आवश्यक हैं। बैंक खाता विवरण भी जरूरी है। सभी दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक लेकर जाएं। भाग्य लक्ष्मी योजना में पंजीकरण के लिए ई-मित्र केंद्र उपयुक्त है। योजना में पंजीकृत करने के लिए स्थानीय सर्विस सेंटर पर जाएं। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी शुल्क नहीं है, सब मुफ्त है। जरूरी दस्तावेजों में से किसी की कमी पर ध्यान दें नहीं।

Bhagya Laxmi Scheme के नियम व शर्तें

  • आवेदक का मूल निवास उत्तर प्रदेश में होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से कम होनी चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत लड़की की शादी 18 साल से पहले नहीं हो सकती।
  • जन्म के समय बच्चे को आंगनवाड़ी में नामांकन करवाना आवश्यक है।
  • बालिकाओं को टीकाकरण कराना अनिवार्य है।
  • आवेदक परिवार को योजना की निर्धारित आय सीमा के अनुसार पूर्ण करना चाहिए।
  • शादी से पहले बालिकाओं का समृद्धि से जुड़ा शिक्षा का महत्वपूर्ण होना चाहिए।

UP की सरकार ऐसे देती है बेटियों को 2 लाख की सहायता

उत्तर प्रदेश में 2017 में शुरू हुई भाग्यलक्ष्मी योजना में बेटी के जन्म पर माता-पिता को 50 हजार रुपये का बॉन्ड मिलता है। यह बॉन्ड 21 साल में 2 लाख रुपये का हो जाता है, साथ ही मां को बेटी के पालन-पोषण के लिए 5100 रुपये दिए जाते हैं। बेटी कक्षा 6 में प्रवेश पर माता-पिता को 3000 रुपये, कक्षा 8 में 5000 रुपये, कक्षा 10 में 7000 रुपये, और कक्षा 12 में 8000 रुपये मिलते हैं। इस योजना से बेटी का खाता 23000 रुपये तक भरा जाता है, प्रदान करते हुए राज्य सरकार बेटी की शिक्षा में सहायता करती है। भाग्यलक्ष्मी योजना ने उत्तर प्रदेश में बेटियों के जीवन को आर्थिक रूप से समृद्धि प्रदान की है। बॉन्ड की मैच्योरिटी पर माता-पिता को बहुत लाभ होता है, जो उनकी बेटी की उच्च शिक्षा की दिशा में सहायता करता है।

योजना ने बेटी के जीवन को सुरक्षित और समृद्धिपूर्ण बनाने के लिए कदम उठाये हैं। भाग्यलक्ष्मी योजना ने समाज में बेटियों के सम्मान और समर्पण को बढ़ावा देने का उदाहरण स्थापित किया है। इस योजना से माता-पिता को बेटी की शिक्षा में वित्तीय सहायता मिलती है, जिससे उनकी प्रेरणा बढ़ती है। भाग्यलक्ष्मी योजना ने सामाजिक रूप से गरीबी और असहायता की स्थिति में सुधार करने के लिए प्रशासनिक पहल की है।

दिवाली पर 52000 कर्मचारियों को बड़ी सौगात, बढ़ेगा 10 फीसद महंगाई भत्ता

Anganwadi Bharti 2023 Apply Now : अब बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, अभी देखें पूरी जानकारी

UP Bhagya Laxmi Yojana के उद्देश्य

  • इस योजना से लिंगानुपात में सुधार होगा और भ्रूणहत्या जैसे अपराधों में कमी आएगी।
  • बेटियों को बोझ मानने वालों को 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता होगी।
  • पालन-पोषण, शिक्षा और शादी के खर्च से मुक्ति प्राप्त होगी।
  • भाग्यलक्ष्मी योजना से उत्तर प्रदेश में बेटियों का समर्थन मिलेगा।
  • बेटी के जन्म पर सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे 50,000 रुपये।
  • यह योजना उत्तर प्रदेश के नागरिकों को बेटी को बोझ नहीं समझने के लिए प्रेरित करेगी।
  • परिवार को बेटी की शिक्षा और शादी में सहायता मिलेगी।
  • लोगों को बेटी पर गर्व महसूस करने का मौका मिलेगा।
  • भ्रूणहत्या जैसे अपराधों में कमी से समाज में सुधार होगा।
  • यह योजना बेटियों को समर्थन प्रदान करके उनके भविष्य को सुरक्षित बनाएगी।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “sarkariyojana101 .com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है !

Leave a Comment

Join Telegram