DA Hike News 2023 : अब मिलेगा जल्द रेलवे कर्मचारियों को तोहफा, अब DA में होगी 4 % की बढ़ोतरी आदेश हुए जारी

DA Hike News 2023 : दीपावली से कुछ दिन पहले, रेलवे बोर्ड ने एक बड़ा ऐलान किया है! बोर्ड ने नई घोषणा की है कि 1 जुलाई, 2023 से रेलवे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) को 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया जाएगा। यह निर्णय उनके सभी कर्मचारियों के लिए लागू होगा। रेलवे बोर्ड ने इस निर्णय के बारे में सभी भारतीय रेलवे क्षेत्रों के महाप्रबंधकों और मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित किया है। इसके परिणामस्वरूप, कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 1 जुलाई, 2023 से मूल वेतन के 42 प्रतिशत की मौजूदा दर से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया जाएगा।

इस खुशखबरी की घोषणा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लगभग 15,000 करोड़ रुपये के बोनस को स्वीकृति देने के पांच दिन बाद की है। यह बोनस महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि को शामिल करता है, जो सरकारी कर्मचारियों के लाभ के लिए है।

ये भी पढ़े :- DA Hike: ख़ुशी से उछले डीए बढ़ोतरी की खबर सुनकर केंद्रीय कर्मचारी,

E Shram Card Paisa List: आज सभी बचे हुए लोगो के खाते में आ गए 1000 रूपए,

DA Hike News 2023

रेलवे बोर्ड ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, जिसमें उन्होंने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता को मूल वेतन के 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया है. इस निर्णय का प्रभाव 1 जुलाई 2023 से होगा. रेलवे बोर्ड ने 23 अक्टूबर, 2023 को ‘अखिल भारतीय रेलवे और उत्पादन इकाइयों’ के महाप्रबंधकों और मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने बताया कि वे इस निर्णय के लिए बहुत खुश हैं, जिसमें महंगाई भत्ता को मौजूदा 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है, और यह निर्णय 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा।

डीए एरियर पर भी बड़ा ऐलान : DA Hike News 2023

Dearness Allowance क्या है?

  • सरकार सरकारी कर्मचारियों को महंगाई से बचाने के लिए अतिरिक्त भत्ता प्रदान करती है।
  • महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों की मानवाधिकारों को सुनिश्चित करने का माध्यम है।
  • यह भत्ता सीपीआई के आधार पर निर्धारित होता है, जिससे महंगाई का प्रभाव कम होता है।
  • सरकारी कर्मचारियों को स्थिरता और वित्तीय सुरक्षा का अनुभव करने में मदद करता है।
  • महंगाई भत्ता सामाजिक न्याय और विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सुरक्षा प्रदान करता है।
  • इस उपाय से सरकार का लक्ष्य महंगाई के प्रभाव को कम करना और लोगों को संजीवनी देना है।
हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी योजना

जुलाई से मिलना था DA Hike

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें। ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें। क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “sarkariyojana101 .com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

Leave a Comment

Join Telegram